कैलोरी और एयर कंडीशनिंग

कैलोरी और एयर कंडीशनिंग
कैलोरी और एयर कंडीशनिंग

पानीमेंभिगादें।सुबहइसेआधाहोनेतकउबालें।गुनगुनाहोनेपरइसमेंदोचम्मचशहदमिलाकरपिएँ।कुछहीदिनोंमेंनिश्चितहीवजनकमहोगा।त्रिफलाशरीरमेंमौजूदविषाक्ततत्वोंकोबाहरनिकालताहै कमवसावालेदूधकाप्रयोगकरेंक्योंकिइसमेंवसाकमहोनेकीवजहसेकैलोरीकमहोतीहैजबकिकैल्शियमज्यादाहोताहैऔरयहअतिरिक्तकैल्शियमवजनकोघटाताहै रातमेंसंभवहोनेतकहल्काभोजनलेनाचाहिए।चूंकिरातमेंपाचनधीमाहोताहै,इसलिएभारीभोजनकोपचानेमेंअधिकसमयलगसकताहै।इससेमोटापाबढ़ताहै।रातमेंआपदोरोटी,उबलीहुईसब्जियांयासूपलेसकतेहैं।रातमेंसोनेसेपहलेएकगिलास।गर्मपानीपीनेसेमोटापाजल्दीदूरहोताहै।यहशरीरसेगंदगीकोहटाताहैऔरनींदमेंभीसुधारकरताहै।बतादेंकिरातकोपर्याप्तनींदनलेनाहीमोटापेकाएकमात्रकारणहै आजकेसमयमेंहरकोईमोटापेसेपरेशानहै।व्यस्तजीवनशैलीकीवजहसेलोगोंकेपासखुदकेलिएसमयनहींहै।जबआपकाआहारअसंतुलितहैऔरआपएकस्वस्थजीवनशैलीनहींअपनारहेहैं,तोवजनकमकरनाबहुतमुश्किलहै।हालांकि,आजहमआपकेलिएवजनकमकरनेकेलिएकुछऐसेटिप्सलेकरआएहैं,जिन्हेंकरनेकेलिएआपकोजिममेंव्यायामकरनेकीआवश्यकतानहींहै।नतोवजनघटानेकीदवाहै।इसउपायकोनियमितरूपसेकरनेसेआपकेवल7से10दिनोंमेंअपनावजनकमकरपाएंगे रातमेंसोनेसेकमसेकम2घंटापहलेभोजनकरनाचाहिए।इसीतरहहोसकेतोसूर्यास्तसेपहलेभोजनकरलेनाचाहिए,क्योंकिसूर्यास्तकेबादजठराग्निमन्दहोजातीहैऔरभोजनपचनेमेंकठिनाईहोतीहै।दिनमेंनहींसोनाचाहिए।येमोटापादूरकरनेकेअसरदारउपाय(motapadurkarnekehealthyupay)हैं एकhealthfullव्यक्तिकावजनउसकीheightकेहिसाबसेमापाजाताहै।जबकिसीव्यक्तिकेशरीरकावजन,सामान्यसेअधिकहोजातातोउसेमोटापाकहतेहैं।आपरोजजितनीकैलोरीभोजनकेरूपमेंलेतेहैं,जबआपकाशरीररोजउतनीखर्चनहींकरपाताहै,तोशरीरमेंअतिरिक्तकैलोरीफैटकेरूपमेंजमाहोनेलगताहै,जिससेशरीरकावजनबढ़नेलगताहै मोटापाकमकरनाचाहरहेहैतोइसकेलिएबेहदजरूरीहैकिआपस्मार्टतरीकेसेव्यायामकरें.

वजनघटानेकेलिएकिसीभीडाइटकेतहतखानाछोड़देनाशरीरकोधीमाऔरअंगोंकोआंतरिकनुकसानजैसेकि'पाचनतंत्रधीमाहोजानाऔरफैटबर्नकरनेकेप्रोसेसमेंकमीआजाना'पहुंचासकताहै. क्याMinirinकाउपयोगस्तनपानकरनेवालीमहिलाओंकेलिएठीकहै. दोस्तपेटकेकीड़ेकाइलाजकेघरेलूटिप्सकेलिएहमजल्दहीएकलेखलिखेंगे.

इलायचीदैनिकजीवनमेंइस्तेमालहोनेवालाकिचनकाअहमतत्वहै. वेटलॉसकेलिएटॉप4योगासनदेखेंइसवीडियोमें. वजनघटानेऔरअन्यस्वास्थ्यवर्धकलाभोंकेलिएशहदएकऔरअनुशंसित(Recommended)खाद्यपदार्थहै. मीठी,तलीचीजेंनलें. टमाटरऔरप्याजकासलादकालीमिर्चवनमकडालकरखाएं. पेटकीमसल्सकोटोनकरताहैऔरपाचनतंत्रकोभीबेहतरबनाताहै.

कैलोरी और एयर कंडीशनिंग मोटापा घटने का घरेलु उपाय बताये

आपइसमेंपैसालगाकरमोटीकमाईकरसकतेहैं. जंकफ़ूडएवंप्रोसेस्डयानिबर्गर,पिज़्ज़ा,पास्ता,मैग्गी,बिस्किट्स,नमकीन,चिप्स,कैचअप,जैम,जेली,फ्राइडफ़ूड,केक,पेस्ट्री,पेटिस,समोसे,चाउमीनआदिमेंफैटकेसाथसाथसोडियममात्राभीज्यादाहोतीहैं,जोवजनबढ़ानेकेसाथहीवाटररिटेंशनभीकरताहै कुछअध्ययनोंकेअनुसार,खानेकेलिएछोटीप्लेटोंकाउपयोगकरनेसेआपकमखानाखातेहैं,क्योंकिइससेआपअपनीभूखकेहिसाबसेखातेहैंनकिखानेमेंकितनीचीज़ेंहैयेदेखकर।वास्तवमेंबड़ीप्लेटोंमेंप्लेटआकारकीपरवाहकिएबिना,लोगअपनीप्लेटकोभरतेहैं,इसलिएवेछोटीप्लेटोंकीतुलनामेंबड़ीप्लेटोंमेंअधिकभोजनपरोसतेहैं।छोटीप्लेटोंकाउपयोगकरनेसे,खानेकीमात्रामेंबदलावआताहै अपनेभोजनमेंउनभोज्यपदार्थोंकासेवनकरेंजोआपकेचयापचयकोबढ़ायेयावजनकमकरनेमेंमददकरतेहोंजैसेलौंग,दालचीनी,हल्दी,ग्रीनटी,हरीमिर्च,ब्लैककॉफी.

खालीपेटनींबूऔरशहदकारसपीनेसेफैटकमहोताहै. अजवाइनअजवाइनकाउपयोगचर्मरोगोंकोदूरकरनेमेंभीलाभकारीहोताहै.

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प्रमोदकुमार(निदेशकऔरएचओडी,इंटरवेंशनलकार्डियोलॉजी,फोर्टिसअस्पताल,शालीमारबाग)कहतेहैंयहवास्तवमेंएकचिकित्सीयआहारहै,जोबच्चोंमेंमिर्गीकेइलाजकेलिएलंबेसमयसेइस्तेमालकियाजाताहै अपनेजीवनके38वर्षोंमेंमैंनेआहारसेलेकरव्यायामतकसभीप्रकारकेतरीकेआजमाएलेकिनवेसभीबुरीतरहविफलरही!मेरीकमजोरीचीनीहैऔरअन्यलोगोंकेविपरीतमुझेमीठाबहुतहीज्यादापसंदहै!मैंचॉकलेट,मिठाई,चॉकलेटचिपकुकीज,ब्लैकफारेस्टकेक,चॉकलेट,पुडिंगऔरमिठाईआदिखायेबिनानहींरहसकतीथी.

6सालसेकमउम्रवालेबच्चोंकोत्रिफलानदें 5. जोफैटबर्नकरनेमेंसहायकहोताहै. ऐसाकरनेसेआपकोबहुतफायदाहोगा. सब्जीखरीदनेयाकोईऔरकामकेलिएमार्केटजाएतोगाडीकीजगहपैदलहीहोआए. इसलिएयहतेजीसेवजनघटानेमेंआपकीमददकरसकताहै.

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मधुमेह के रोगी के लिए, उनके आहार विकल्पों का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। जामुन सिरका: काला फल विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और अन्य स्वास्थ्य के अनुकूल पोषक तत्वों हैं जिनका सेवन सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए या सबसे अच्छा होने से बचना चाहिए।

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