मोटापा कम करने के नुस्खे बताये

मोटापा कम करने के नुस्खे बताये
मोटापा कम करने के नुस्खे बताये

एकडाइटकोउसीवक्ततकसिर्फटिकाऊमानाजासकताहैजबयेफूडकेइस्तेमालकोआसानऔरआसानीसेअपनाएयोग्यबनाए. डिनरकेबादपेटमेंसूजनयाभारीपनमहसूसहोनेपरअदरककेचायकीचुस्कीलेनाफायदेमंदहोसकताहै. ऐसानहींहैंकिसिर्फ4दिनज्यादाखानेसेवजनबढ़जाताहैंक्योंकिहरकिसीकेशरीरकीपाचनक्रियाएकस्तरपरजाकरसंतुलितहोजातीहैं! हालांकि,मुनाफावसूलीऔरबिकवालीकेदबावकेचलते वजनकमकरनेकेआसानतरीके,मोटापाकमकरनेकेआयुर्वेदिकउपाय,पेटकीचर्बीकमकरनेकेतरीके,मोटापाघटानेकेतरीके,वजनकमकरनेकेघरेलूनुस्खे,वजनकमकरनेकीदवाई,पेटकमकरनेकातरीका,पेटकमकरनेकेलिएव्यायाम,Motapaghatanekeupay इसआसनकोकरतेसमयशरीरकीस्थितिअर्धचंद्रजैसीहोजातीहैइसलिएइसेअर्धचन्द्रासनकहतेहै.

यहएकतरहकामानसिकरोगहै. जिसकोशेयरकरतेहुएस्मृतिनेलिखाकिबसअबयहीदेखनाबाकीरहगयाथा. Taxi,Bikeकेबदलेपैदलचले अगरMarket,schoolज्यादादुरीपरहोतोआपtaxiकासहारालेसकतेहै,लेकिनschoolसे2-3Kilometerदूरहीtaxiसेउतरजाएऔर2-3kmपैदलचलकरschool,marketजाए. आयुर्वेदमेंअश्वगंधाकोविशेषस्थानप्राप्तहै. अबबाथरूमकीफर्शकेदागसाफ़करेंआसानीसे।HowtoCleanBathroomTilesEasily.

मोटापा कम करने के नुस्खे बताये मराठी पीडीएफ में वजन घटाने युक्तियाँ

जिसकीवजहसेहमारेशरीरमेंकैलोरीकीमात्राबहुतज्यादाबढ़जातीहैजोकिबादमेंfatमैंतब्दीलहोजातीहै? यहीनहींग्रीनटीकेएसीडिकनेचरकेकारणइससेगैसऔरएसिडिटीकीसमस्याहोसकतीहै. अबइसे10मिनटतकउबालें. मोटापाऔरपेटकीचर्बीघटानेके7घरेलूनुस्ख़े? व्यायामऔरसामान्यदैनिकगतिविधियोंकेलिएआवश्यकतासेअधिककैलोरीलेनेकेपरिणामस्वरूपअक्सरमोटापाबढ़ताहै? सर्दियोंकेमौसममेंपालकखानाभीफायदेमंदहोताहै।इसकेसेवनसेवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहै सर्दियोंकेमौसममेंलोगोंकीखुराकबढ़जातीहै,साथहीइससीजनमेंतले-भुनेखानेकीखपतभीबढ़जातीहै।इसदौरानचाट-पकौड़ेसेलेकरकईअन्यपकवानोंकीडिमांडभीबढ़जातीहै।ऐसेमेंसर्दियोंकेमौसममेंवजनपरकाबूरखनाहरकिसीकेलिएसिरदर्दबनजाताहै।वहीं,मोटेलोगोंकेलिएठंडमेंवजनघटानेकीप्रक्रियाज्यादामुश्किलनहो,इसलिएकुछखासखाद्यपदार्थोंकोडाइटमेंशामिलकरनेकीजरूरतहै।मोटापाहरकिसीकोअखरताहै,येकेवलपर्सनैलिटीहीनहींबल्किस्वास्थ्यकेलिएभीनकारात्मकहै।ऐसेमेंआइएजानतेहैंइन4फूडआइटम्सकेबारेमें चुकंदरकोस्वास्थ्यगुणोंसेभरपूरमानाजाताहै।इसमेंपायाजानेवालाफाइबरलोगोंकोअधिकदेरतकभरा-भरामहसूसकराताहै।इसकारणआपओवरईटिंगसेबचतेहैंऔरशरीरमेंकैलोरीकीमात्राभीज्यादानहींहोतीहै।ऐसेमेंठंडकेमौसममेंचुकंदरकासेवनवजनकोकाबूमेंरखनेमेंमददगारहोतेहैं सेहतकेलिएगाजरखानेबेहदलाभदायकसाबितहोसकताहै।सर्दीकेमौसममेंगाजरकासेवनकईबीमारियोंसेदूररखनेमेंकारगरहै,साथहीयेबढ़तेवजनकोरोकनेमेंभीमहत्वपूर्णभूमिकानिभाताहै।फाइबरयुक्तगाजरशरीरकोहाइड्रेटेडरखनेमेंभीमददगारहै।वहीं,एकनयेशोधमेंपताचलाहैकिविटामिनएयुक्तभोजनकासेवनभीवजनघटानेमेंकारगरहै।बतादेंकिगाजरविटामिनएकाबेहतरीनस्रोतहोताहै फूलगोभीसर्दीमेंमिलनेवालेमौसमीसब्जियोंमेंसेएकहै।इसमौसममेंइसहरीसब्जीकासेवनकईलोगोंकोपसंदआताहै।गोभीमेंएंटी-ऑक्सीडेंटहोतेहैं,साथहीप्रोटीन,विटामिन,फॉस्फोरसऔरकैल्शियमजैसेजरूरीपोषकतत्वभीपाएजातेहैं।येशरीरमेंऊर्जातोप्रदानकरतेहीहैं,साथमेंवजनघटानेमेंभीफायदेमंदहै इसमौसममेंअमरूदकीबिक्रीभीबढ़जातीहै।येफलस्वादकेसाथहीसेहतकेलिएभीबेहदफायदेमंदमानाजाताहै।अमरूदमेंफाइबरप्रचुरमात्रामेंमौजूदहोताहैजोआपकेपेटकोलंबेसमयतकभरारखनेमेंमददकरसकताहै।ऐसेमेंलोगज्यादाखानाखानेसेभीबचजातेहैं।इसकेअलावा,डायबिटीजजैसीकईअन्यबीमारियोंकोदूरकरनेमेंभीयेमददगारहै ग्रीनटीकोसबसेहेल्दीपेयपदार्थोंमेंसेएकमानाजाताहै।एंटीऑक्सीडेंट्सऔरकईपादपतत्वोंसेभरपूरग्रीनटीहमारेस्वास्थ्य.

जवानरखताहै-दोस्तों,अगरआपहमेशाजवानऔरसुन्दरदिखनाचाहतेहैंअगरआपकीचाहतहैकिआपकीस्किनहमेशाचमकतीरहेतोआपकीयहचाहतहल्दीकेपानीसेपूरीहोसकतीहैइसकेसेवनसेआपकीउम्रकमदिखेगीक्योंकिइसमेंकुछऐसेतत्वपाएजातेहैंजोफ्रीरेडिकलसेलड़नेमेंमददकरतेहैं.

हिप कम करने का तरीका

यदिआपकैरमकेबीजकेस्वादकोपसंदकरतेहैंतोआपइसेदिनकेदूसरेसमयपरभीलेसकतेहैं,लेकिनभोजनसेपहलेहीलें. बतादेंकिवसाकईहार्टसंबंधीबीमारियोंकीभीजड़मानीजातीहै. 60डॉलरप्रतिऔंसपरबिकावहींगोल्डफ्यूचर0. तोइनरोगोंसेबचनेकेलिएमोटापाकमकरनाबहुतजरूरीहै.


पोस्टकेआखिरमेंहमआपकोयेभीबताएँगेकीकिसचीज़कोखानेसेहमेंकितनीCaloriesमिलतीहैं. शरीरलिक्विडकैलोरीकोसमायोजितनहींकरताहैइसलिएसमयकेसाथइससेवजनबढ़नेलगताहै. इसलिएडाक्टरमोटेशरीरवालोंकोयहसलाहजरूरदेतेहैंकिअपनावजनकमकरें. ऐसाभीपताचलताहैकिपेटवसाएवंयकृतवसाकोबढ़ाताहैंजोकीइन्सुलिनप्रतिरोधककाकामकरताहैंएवंउपापचयसम्बन्धीसमस्याओंकोन्योतादेताहैं।इससम्बन्धमेंतरलचीनीबहुतखराबहैं।जबआपचीनी-मीठेपेयपदार्थोकासेवनकरतेहैं,तोआपकैलोरीजकीमात्राकाउपयोगकरसकतेहैं एकशोधसेपताचलताहैंकियदिआपअपनेआहारमें14ग्रामफाइबरकोप्रतिदिनआहारमेंशामिलकरतेहैंतोआप10तककैलोरीकेसेवनमेंकमीकरतेहैंएवंआपकावजन4महीनोमें2किलोग्रामतककमहोसकताहैं।इससेयेपताचलताहैंकिघुलनशीलफाइबरआपकेहानिकारकवसाएवंचर्बीकोकमकरनेमेंसहायकहोताहैं।आपग्लूकोआशानजैसेफाइबरपूरकलेनेकीकोशिशभीकरसकतेहैं।यहसबसेज्यादाचिपचिपेआहाररेशोमेंसेएकहैंजोकईतरहसेवजनकोकमकरनेमेंसहायकहोताहैं आजहमबातकरनेवालेहैंपेटसेजुडीसमस्याकाजिसेपेटीयवसाएवंचर्बीकेनामसेजानाजाताहैं।पेटवसासिर्फएकसमस्यानहींहैंयहलोगोद्वाराअनदेखीकीजानेवालीएकबढ़तीहुईसमस्याहैंजिसपरलोगोकोध्यानदेनाचाहिएअन्यथावेआनेवालेसमयमेंकईविभिन्नतरहकीशारीरिकएवंमानसिकबीमारियोंसेग्रसितहोसकतेहै।वास्तवमेंपेटमेंवसाहोनेकेकारणइंसानमधुमेहएवंहृदयकेरोगोसेपीड़ितहोसकताहै।पुरुषोमेंयदिपेटकाव्यास40इंचेससेज्यादाहोएवंमहिलाओमेंयह35इंचेससेज्यादाकोचर्बीमानाजाताहैं ब्लॉगकोभीअवश्यपढ़ें ऐरोबिकव्यायाम(चलना,दौड़ना,तैरना,योगाआदि)कईतरहसेपेटकीचर्बीएवंवसामेंमुख्यरूपसेकटौतीकरसकताहैं।एकअन्यअध्ययनमेंपायागयाकिवजनघटानेकेबादव्यायामकीमददसेपूरीतरहवजनएवंवसाकोपुनःप्राप्तकरनेसेरोकाजासकताहैंवजनकामकरनेकेलिएव्यायामकरनाविशेषरूपसेमहत्वपूर्णहैं तोआइयेहमबातकरतेहैंकैसेहमअपनेउचितआहारएवंउचितजीवनशैलीसेबढ़तेहुएवजनकोकमकरसकतेहैं अध्ययनसेपताचलताहैयदिआपरोज़शर्करा-युक्तपेयकासेवनकरतेहैंतोआपकाफीमात्रामेंचर्बीएवंवसाकोन्योतादेरहेहैं।इसबातकोध्यानमेंरखेकीइनमेसेकोईभीफलनहींहैंजोबहुतहीस्वस्थ्यहैंऔरऐसेफाइबरहैंजोफ्रुक्टोज़केनकारात्मकप्रभावोंकोकमकरनेमेंमददकरतेहैं।इसलिएप्रायःआपकोशर्कराएवंशर्करा-युक्तपेयपदार्थोंसेबचनाचाहिए यदिआपफिरभीअपनेआपकोवसाएवंफैटसेबचानाचाहतेहैंतोआपअपनेकार्ब्सकोप्रतिदिन50ग्रामसेनीचेलेजानेपरविचारकरें।यहआपकोशरीरकोकेटोसिसमेंलेजाताहैंऔरआपकेशरीरकोएकईंधनकेरूपमेंकामकरताहैं।औरयेभीजानलेंकिकमकार्ब्सकेसेवनसेआपकोफैटएवंवसाकेअलावाऔरभीफायदेमंदसाबितहोसकताहैं हरड़औरबहेड़ाकाबारीकपीसाहुआचूर्णबनालें.

आपविभिन्नरूपोंमेंइसकाउपयोगकरसकतेहैं,सुखाकर,उसकारसबनाकरयाइसेसाधारणरूपसेभीखासकतेहैं. जंकफ़ूडएवंप्रोसेस्डयानिबर्गर,पिज़्ज़ा,पास्ता,मैग्गी,बिस्किट्स,नमकीन,चिप्स,कैचअप,जैम,जेली,फ्राइडफ़ूड,केक,पेस्ट्री,पेटिस,समोसे,चाउमीनआदिमेंफैटकेसाथसाथसोडियममात्राभीज्यादाहोतीहैं,जोवजनबढ़ानेकेसाथहीवाटररिटेंशनभीकरताहै कुछअध्ययनोंकेअनुसार,खानेकेलिएछोटीप्लेटोंकाउपयोगकरनेसेआपकमखानाखातेहैं,क्योंकिइससेआपअपनीभूखकेहिसाबसेखातेहैंनकिखानेमेंकितनीचीज़ेंहैयेदेखकर।वास्तवमेंबड़ीप्लेटोंमेंप्लेटआकारकीपरवाहकिएबिना,लोगअपनीप्लेटकोभरतेहैं,इसलिएवेछोटीप्लेटोंकीतुलनामेंबड़ीप्लेटोंमेंअधिकभोजनपरोसतेहैं।छोटीप्लेटोंकाउपयोगकरनेसे,खानेकीमात्रामेंबदलावआताहै अपनेभोजनमेंउनभोज्यपदार्थोंकासेवनकरेंजोआपकेचयापचयकोबढ़ायेयावजनकमकरनेमेंमददकरतेहोंजैसेलौंग,दालचीनी,हल्दी,ग्रीनटी,हरीमिर्च,ब्लैककॉफी.

औरहमारेआसपासयाहमारेघरमेंभीबहुतसेऐसेलोगमिलजाएंगेजिनकोमोटापाहैऔरवहइससेबहुतपरेशानहै. अनेकस्टडीमेंपायागयाहैकिप्रोटीनलेनेसेआपकेशरीरकामेटाबॉलिज्मतेजहोताहैजिसकीवजहसेआपकेशरीरमेंजमाहोनेवालेचर्बीऔरफैटकीमात्राकमहोजातीहै. चपातियांमधुमेहरोगियोंकेलिएउत्कृष्टहैंक्योंकिवेआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोगोलीनहींमारेंगेक्योंकिवेकमजीआईभोजनहैं पूरीगेहूंकीचपातीबनानेकेलिए,पूरेगेहूंकेआटे,तेलऔरनमककोमिलाएंऔरपर्याप्तपानीकाउपयोगकरकेनरमनरमआटागूंधलें।15से20मिनटकेलिएअलगरखदें।आटेको15से20मिनटकेलिएढककररखदें।आटाको6बराबरभागोंमेंविभाजितकरेंऔरआटाकेप्रत्येकहिस्सेकोएकपतलीसर्कलमेंरोलकरें।चपातीकोनॉनस्टिकतवापरपकाएंऔरफिरइसेखुलीआंचपरतबतकपकाएंजबतककियहफूलनजाए।यहहैमुलायमचपाती बनानेकेलिए,सभीसामग्रियोंकोएकसाथमिलाएंऔरपर्याप्तपानीमिलाकरनरमआटागूंधलें।आटेको४बराबरभागोंमेंविभाजितकरेंऔरप्रत्येकभागको१२५मि.

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