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करे,हांइसमेंथोड़ीमेहनतलगेगीपरइससेआपबीमारियोंसेबचेरहेंगेऔरस्वस्थतरीकेसेमोटाहोपायेंगे बहुतमददगारहोतीहैं वजनऔरfatकोmaintainकरनेकेलिएdailyexerciseकरनाभीबहुतजरुरीहोताहै,इससेआपकीbodyfeetरहेगीऔरज्यादाfatनहींबढ़ेगी।इसकेलिएनिचेबताईजारहीexerciseकरे किशमिशऔरअंजीरमेंवजनकोबढ़ानेकेपोषकतत्वपाएजातेहै,आपकिशमिशऔरअंजीरकोदूधपिनेकेबादखासकतेहै।दोनोंकोथोड़ीदेरकीगैपमेंखाये।अंजीरवजनकेसाथ-साथमानसिकक्षमताकोबढ़ानेमेंभीहेल्पकरताहै फायदेमंदहोताहैं,क्योंकिआलूमेंमोटाहोनेकेगुणहोतेहैं।यहफैटबढ़ाताहैं अनियमितभोजनकरनेसेपाचनशक्तिकाbalancedamageहोताहै,इसलिएरोजानाठीकसमयपरभोजनकरे।ठीकसमयपरभोजनकरनेसेभूखभीबढ़तीहैऔरखानाठीकसेपचजाताहै।इसलिएसुबहकाभोजन10बजेकेबादकरियेऔररातकाभोजनसोनेसे3घंटेपहलेकरिये बतायेजाएंगेइसलिएयहarticleबहुतलम्बाहै।तोआपइसपेजकोBookmarkमेंaddकरले।इसकेलिएCTRLDpressकरे।ताकिजबआपfreeहोतबइसकोपूरामनलगाकरपढ़सके आदिसेकैसेवजनबढ़ाये अदरकपाचनतंत्रकोतेजकरताहै।वजनबढ़ानेवालेfoodsकोdigestकरनेकेलिएपाचनशक्तिभीpowerfulहोनाचाहिएताकिवहसभीतरहकेभोजनकोपचासके।इसलिएआपजबभीचाय(Tea)पिएतोउसमेअदरककाउपयोगजरूरकरे।हमेशाअदरककीचायपिए।(वजनबढ़ानेवालेइनतरीकोंकोfollowकरनेकेदौरानदिनमेंसिर्फ1बारहीचायपिए) हमनेआपकोऊपरभीबतायाथाकीज्यादामानसिकतनावकेहोनेसेbodyकीgrowthनहींहोपाती।इसलिएMindकोfreeरखे।ज्यादासोचविचारनहींकरे।अगरआपकोकोईtensionहैयामननहींलगरहाहोतोइसकेबारेमेंसोचविचारकरनेसेअच्छाहैकीआपMovieदेखनेचलेजाए,याdostकेसाथघूमनेचलेजाए दहीत्वचाकोसुन्दरबनानेकेसाथ-साथशरीरकावजनबढ़ानेमेंभीhelpकरताहै।इससेखानाभीजल्दीपचजाताहै।शायदआपकोपताहोगाकीIndiaमेंअभीभीबहुतसीछोटीhotelsपरभोजनकेसाथएकplateमेंदहीभीदेतेहै इसकेक्याकारणहोसकतेहै-पढ़िए??.

शरीरमेंपोषकतत्वोंकीकमीकीवजहसेदुर्बलताकीसमस्याहोतीहै ब्रेकफास्ट,लंचऔरडिनरमेंप्रोटीनकानियमितसेवनकरनेसेशरीरकावजननियंत्रितरहताहैऔरमसल्सबढ़ानेमेंकाफीमददमिलती. इंसुलिनप्रतिरोधवालेलोगोंमें,इसवृद्धिसेआगेवजनबढ़सकताहै. तोउससेहमारेशरीरमेंवजनकमनहींहोताहै. एम्पॉवरशोधकेअनुसार,दिनमैंअगरआप1घंटेखड़ेरहतेंहैंतोसालमैं3. अश्वगंधाशरीरमेंइंसुलिनस्क्रीशनकोबढ़ानेकाकामकरताहैजिसकीवजहसेशरीरमेंब्लडशुगरलेवलकमहोताहै. क्यामनोवैज्ञानिकविकारयामानसिकसमस्याओंकेइलाजमेंDeriphyllinइस्तेमालकीजासकतीहै.

प्रधानमंत्रीमत्स्यसम्पदायोजनाबनाकरमछलीपालनकीवैल्यूचेनकोविस्तारदियागया. आपकोहर30मिनटमेंकरीब3मिनटकेलिएशरीरकोबिनाझुकाएपूराभारदोनोंटांगोंपररखनाचाहिए?

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यहExerciseआपकीbellyfatकोख़त्मकरनेमेंhelpकरेगी? आपखानाखानेसेपहलेजीराकापानीपीसकतेहैं. वजनबढ़ानाइतनाआसाननहीहैजितनादिखताहै।वजनबढ़ानेकेलिएडाइटप्लानबनानाजरुरीहै।यहांसेआपवेटगेनडाइटचार्टइनहिंदीमेंजानकारीप्राप्तकरसकतेहैं कीटोडाइटप्लानवेटलॉसकेलिएसबसेअच्छीडाइटमानीजातीहै. साथहीआपसेबखासकतेहैंयासेबकाजूस(AppleJuice)भीनाश्तेमेंशामिलकरसकतेहैं.

एक्सपर्ट्सबतातेहैंकिहरदिनरातमेंभोजनसोनेसे3घंटेपहलेहीकरलेनाचाहिए? इसलिए,आपकाआखिरीखानादिनकेमुकाबलेहल्काहोनाचाहिएऔरबिस्तरपरजानेसेतीनघंटापहलेखायाजानाचाहिए. इससेphysicalexerciseहोगी,औरमोटापाकमहोगा. हालांकिवर्ल्डमार्केटमेंअभीगोल्डऔरसिल्वरकेरुझानकेबारेमेंपक्केतौरपरकुछकहानहींजासकता.

दुबला पतला होने के उपाय

उषा 5डार्कचॉकलेट-डार्कचॉकलेटमेंमौजूदकोकोआकेकारणइसेदिमागकेबेहतरीनरक्तसंचारकेलिएलाभप्रदमानाजाताहै।इसकेअलावाइसमेंमौजूदफ्लेवेनॉयडदिमागकोयुवारखनेकेसाथहीरेडिकलडैमेजसेभीबचाताहै 6. howtoloseweightusinghoneyandcinnamon आपदालचीनीऔरशहदकोइनतरीकोंसेइस्तेमालकरकुछहीदिनोंमेंबेहदआसानीसेवजनघटासकतेहैं,शहदमेंमिलनेवालाफ्रक्टोजवजनघटानेमेंसहायकहोनेकेसाथहीऊर्जाकेस्तरकोभीबरकराररखताहै! 100ग्रामजौमैं354कैलोरीजहोतेहैं. Normallyखानाखानेकेबादबहुतआलस्यआतेहै,औरइनआलस्यकीवजहसेwalkingकरनेकामननहींहोतालेकिनअगरआपकोजल्दीवजनघटानाकमकरनाहैंतोWalkingकरनाहीपड़ेगी. कईलोगोंकोतोमोटापेकेकारणइतनीबड़ी-बड़ीबीमारियांहोजातीहै. नतोसक्रियकारकोंऔरनहीक्रिया-विधिकीविशेषरूपसेपहचानकीगईहै.

इलायचीमेंपोटैशियमभीकाफीहोताहैजोखूनकोसाफकरनेमेंभीमददकरताहै।येएकतरहसेरक्तशोधककाकामकरताहै।इसेनियमिततौरपरखानेसेशरीरमेंलालरक्तकणिकाओंकीसंख्यामेंइजाफाहोताहै घरमेंगलतीसेभीनरखेंयेपेड़,आसकतीहैदरिद्रता 5. अपनेआहारमेंचीनीऔरनमककोकमकरेंऔरअपनेभोजनकोमीठाकरनेकेलिएशहद(बहुतकममात्रामें)याखजूरलें।धीरे-धीरेचीनीकीआदतमेंकटौतीकरेंक्योंकियहएकरातमेंनहींहोनेवालाहै।चीनीकोसफेदजहरभीकहाजाताहै।यहशून्यपोषणमूल्यकेसाथएकसरलकार्बोहाइड्रेटहै।सेवनकरनेपर,चीनीशरीरकीसूजनकाकारणबनेगीजोकईघंटोंतकचलेगी।यहआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोबढ़ाएगीऔरवसाजलनेकीप्रक्रियाकोबंदकरदेगा।प्रीडायबिटीजकाविकासअनियंत्रितचीनीऔरपरिष्कृतखाद्यउत्पादोंकोकईवर्षोंतकखानेसेहोताहैऔरयदिआपकेपासअतिरिक्तवसाहैतोक्लासिकलक्षणहै।इससेमधुमेहऔरआगेचलकरदिलकादौरा,उच्चरक्तचाप,स्ट्रोक,नपुंसकताऔरगुर्देकीक्षतिहोतीहै कोनरममुलायमबनाएं नमकऔररक्तचाप।तनावऔरमोटापेकेअलावा,उच्चरक्तचापकाएकमुख्यकारणअत्यधिकसोडियमऔरनमककासेवनहै।अधिकांशलोगोंकोअपनेखानापकानेमेंनमककीमात्राकोसीमितकरनामुश्किललगताहै,यहसोचकरकियहउनकेपसंदीदाव्यंजनोंकेस्वादकोप्रभावितकरेगा 2.

इसकेलिएधैर्य,प्रतिबद्धताऔरसमर्पणकीआवश्यकताहोतीहै. स्वस्थवनिरोगीरहनेकेलिएयोगबहुतज़रूरीहै?

इनतीनोंयोगासनकारोजानाअभ्यासकरनेसेपेटकीचर्बीबहुततेजीसेकमहोतीहैऔरशरीरसुंदरऔरआकर्षकदिखायीदेताहै पेटकीचर्बीबढ़नेकेशरीरपूरीतरहफिटनहींरहताहैऔरआपकाशरीरनतोअट्रैक्टिवदिखताहैऔरनाहीमनचाहाड्रेसआपकेशरीरपरसुंदरलगताहै।विशेषज्ञोंकामाननाहैकिपेटकीचर्बीऔरमोटापाबढ़नेसेडायबिटीज,हृदयरोग,अर्थराइटिसऔरपेटसेजुड़ीबीमारियांहोतीहैं।मानाजाताहैकिमोटापादूरकरनेकेलिएयोगासनसबसेज्यादाकारगरहोताहै।इसआर्टिकलमेंहमआपकोमोटापादूरकरनेकेलिएतीनयोगासनकेबारेमेंबतानेजारहेहैं आजकलकीभागदौड़भरीजिंदगीऔरखराबलाइफस्टाइलकेकारणमोटापाहोनाएकआमसमस्याहै।पुरुषऔरमहिलाएंदोनोंहीबढ़तेवजनकीसमस्यासेपरेशानहैं।मोटापेसेसिर्फबॉडीशेपहीखराबनहींहोताबल्किशरीरमेंकईतरहकीबीमारियांभीउत्पन्नहोनेलगतीहैं।वजनबढ़नेसेथकानऔरशरीरमेंसुस्तीबनीरहतीहै यहआसनमोटापाकमकरनेमेंबेहदमददगारहोताहै।इसेकरनेकेलिएसबसेपहलेतोआपजमीनपरमैटबिछाकरएड़ियोंकेबलपरबैठजाएं।फिरहाथऊपरकीतरफउठेहुएहोनेकेसाथ,सांसबाहरछोड़तेहुए,अपनामाथाजमीनपरटेकदें।इसकेबादइसीपोजमेंतीनमिनटतकरहनेकीकोशिशकरें शरीरमेंलचीलापन,स्फूर्तिअाैरताकतबढानेकेलिएयोगकियाजासकताहै।लेकिनवजनकमकरनेकेलिएभीयोगमेंतमामआसनमौजूदहैं।मोटापेकोकमकरनेकेलिएअगरआपकर्इउपायकरचुकेहैंअाैरफिरभीकोर्इलाभनहींहुआहैतोयोगकेइनतीनआसनआपकेलिएकारगरसाबितहाेसकतेहैं।तोआइएजानतेहैमोटापाघटानेवालेइनतीनआसनाेंकेबारेमें माेटापाघटानेकेतमामनुस्खेंआजमाचुकेंहैं,लेकिनकाेर्इफायदानहींहाेरहाताेकुछसेकंडकायाेगआपकेलिएबहुतफायदेमंदहाेसकता इसकेसाथहीयहकमरदर्दकोखत्मकरनेमेंभीउपयोगीरहेगा।जबआपइसकोशुरुआतमेंकरेंगेतोदर्दहोगालेकिनधीरेधीरेअभ्यासकेहिसाबसेयहदर्दआनंदमेंबदलजायेगाशुरूकेदिनसभीयोगासनकोआरामसेकरे सूर्यनमस्कारमें12ख़ासयोगासनहोतेहैजोकीBodyकोHealthyरखनेमेंबहुतअहम्भूमिकानिभातेहै।यह12योगासनवजनघटानेसेलेकरमानसिकशांतिऔरSexualproblemsमेंभीफायदेमंदहोतेहै सबसेपहलेआपरोजानासूर्यनमस्कारकरेइससेशरीरकोबहुतफायदेहोतेहै,WeightLossExpertsउनकेpatientsकोNormallyयहAdviceजरूरदेतेहैंकीआपसूर्यनमस्कारजरूरकरें। यहहाथऔरपैरोंकेलिएसबसेबेहतरीनयोगासनहै।इसकोकरनेसेShoulders,Thighs,BackMuscles,BackPainइनसबमेंबहुतलाभहोगा।अगरआपBackPainसेपरेशानहैंतोइसआसानकोजरूरकरेंयहजांघ इसप्राणायामसेमानसिकशांतिमितलीहै,इसकोकरनेकेलिएजमीनपरसिद्धासनमेंबैठजाये।LeftNoseसेगहरीस्वांसलेऔरफिरLeftNoseकोबंदकरकेRightNoseसेस्वांसकोExhaleकरदे,फिरRightNoseसेInhaleकरेऔरLeftNoseसेExhaleकरे।ऐसेहीRotationचलतेरहनेदे।(बसयहयादरखेजिसNoseसेस्वांसअंदरलेतेहैउसीNoseस्वांसकोबाहरनहींनिकालनाहै मेराएकसवालहैआपसे,क्याआपमुझेबतासकतेहैंकीयोगकेद्वाराकौनकौनसीsexualproblemsमेंफायदामिलसकताहै.

सिल्वर0. क्योंकिअगरआपगलततरीकेसेसौंफकाउपयोगकरतेहैंतोकोईफायदानहींहोताहै. मोटापायदिहमारेशरीरमेंथोड़ाभीहै. जानियेकितनीलाभकारीहैफिटकरी! चूंकिसौंफकीतासीरठंडीहोतीहैइसीलिएगर्मीमेंइसकाइस्तेमालबढ़जाताहै.

गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप और वजन बढ़ाना

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