5 अगस्त 2020 के मुख्य समाचार

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इससेआपकावजनभीकमहोताहै? बढ़ाहुआ… फैट्सहमारेहृदयकीलिएअत्यंतमहत्वपूर्णहैंक्यूंकि जैसाकिआपजानतेहैंकियहएकहिंदीब्लॉगहै।यहांआपकोफिटनेस,स्वास्थ्य,आहारऔररोचकतथ्योंकेविषयपरजानकारीमिलतीहै।नवीनतमलेखोकेलिएहमारीवेबसाइटदेखें कोजाननेसेपहलेयहदेखनाहोताहै,कीएकव्यक्तिप्रतिदिनकितनीकैलोरीकोखाताहै,क्योंकियहवहप्रक्रियहोतीहैजिसपरआपकेपुरेदिनकाweightgaindietplanनिर्भरकरताहै अगरकोईव्यक्तिअपनेपूरेदिनमेंपर्याप्तकैलोरीकेअनुसारकैलोरीकासेवननहींकरताहै,तोउसकावजनकमहोनेलगताहैयदिकोईव्यक्तिअपनीदैनिककैलोरीसेज्यादाकैलोरीकोखाताहैंतोउसकावजनबढ़नेलगताहैं| दैनिककैलोरीकोजाननेसेपहलेयहसमझलेतेहैकीकैलोरीक्याहै 10(WeightinKilogram)6.

दोस्तोंयदिआपकावजनऔरमोटापाबहुतज्यादाहैऔरआपइससेबहुतज्यादापरेशानहोतबआपकोबॉईलखानाखानाशुरूकरदेनाचाहिए. अपनेपैदलचलनेकेगंतव्यकोहमेशादूररखें. लेकिनइसकेबादभीमोटापाकमनहींहोताहैऔरकईलोगोंकोतोइतनाज्यादामोटापाहोजाताहै. आधाचम्मचसौंफलेकरएककपखौलतेपानीमेंडालदीजाएऔर10मिनिटतकइसेढांककररखाजाएऔरबादमेंठंडाहोनेपरपीलियाजाए।ऐसातीनमाहतकलगातारकियाजानाचाहिए,वजनकमहोनेलगताहै 'किडनीकीपथरी'कोगलानेमेंमददकरताहैमेथी-बीजकापानी,जानिएकईफायदें गर्मियोंमेंकैलोरीजकोदूररखनेकेलिएफललेनाजरूरीहै।तरबूजऔरमीठानींबूलेनाज्यादाबेहतरहै।भोजनके40मिनटपहलेयादोघंटेबादफलखानाचाहिए।इसकेसाथहीयदिआपवजनकमकरनाचाहतेहैंतोफलोंकाजूसपीनेसेबचेंयानिफलोंकोसीधेखाएं एकओरजहांसर्दीमेंडायजेशनकेमामलेमेंमौसमकोअच्छामनातेहुएस्वस्थ्यताकीकामनाकीजातीहै।वहींगर्मीमेंएकसबसेखासबातयेहैकिवेलोगजोअपनेवजनयामोटापेकोलेकरखासेपरेशानहै,वेइसमौसममेंआसानीसेवजनकमकरस्वस्थकायापासकतेहैं 15.

सर्वरोगनाशकहैत्रिफलाBhartiyaDharohar. पहलीसहीआहारजोकिवेटलॉसडाइटप्लान(WeightlossDietPlan)कोफॉलोकरकेआपकरसकतेहैंऔरदूसरासहीव्यायामयानीवेटलॉसएक्सरसाइज(WeightlossExercise). तनावऔरचिंताकीवजहसेनींदनहींआतीहैतोरातकोसोनेसेपहलेएकगिलासदूधमेंथोड़ासाअश्वगंधापाउडरमिलाकरपिएं!

5 अगस्त 2020 के मुख्य समाचार चेहरे पर सेब साइडर सिरका के साइड इफेक्ट्स

स्वास्थ्यमंत्रीश्रीहर्षवर्धननेराष्ट्रीयस्वास्थ्यप्राधिकरणकादौराकिया।यहदौरानउन्होंनेराष्ट्रीयडिजिटलस्वास्थ्यमिशनकाकार्यान्वयनदेखनेकेलिएकियाथा।स्वास्थ्यमंत्रालयकेअनुसारआयुष्मानभारतयोजनामेंअबतक1. इससेमांसपेशियांकमहोजातीहै. येशोधकरीब16वर्षोंतककियागया,जिसमेंशामिललोगोंकीआयु45वर्षसेलेकर82वर्षतकथी. असामान्यइम्यूनकीवजहसेजोड़ोंमेंसूजनआजातीहैजिससेजोड़क्षतिग्रस्तहोनेलगतेहैं? फाइबरऔरकॉम्पलैक्सकार्बोहाइड्रेटहोनेकीवजहसेशकरकंदीवजनकमकरनेकेअलावाडायबिटीजभीकंट्रोलमेंरखतीहै।डायबिटीजकेमरीजज्यादातरमोटेहोतेहैं।शकरकंदीखानेसेउन्हेंबार-बारभूखनहींलगतीऔरवहजल्दवजनपरनियंत्रणपालेतेहैं 12.

तोआपकिसतरहसेमोटापेसेछुटकारापासकतेहैं. हमारालक्ष्ययहीहैकि,ग्राहकोंकेजीवनकोसरलएवमबेहतरबनानेकेउद्देश्यसेउत्पादोंकीएकविस्तृतश्रृंखला,टेलीशॉपिंगऔरऑनलाइनशॉपिंगकेमाध्यमसेआपकोउपलब्धकीजाए. यहनिर्जलीकरण(Dehydration)कामुकाबलाकरनेमेंमददकरतेंहै,आपकीऊर्जाकेस्तरकोऊपररखतेहैऔरआपकीरोगप्रतिकारकप्रणालीकोबेहतरबनातेहै.

मोटापा कम करने की दवा बता दो

मोटापेसेमुक्तिअसंभवनहीँहै. मखानेमेंबहुतकमकैलोरीपाईजातीहै. यदिआपकेपाससाइकिलहैतोआपसुबहयाशामको३०से४५मिनटतकरोजसाइकिलचलाये. लोगमोटापेसेनिजातपानेकेलिएजिममेंघंटोंपसीनाबहातेहैं।तमामतरहकेडाइटफॉलोकरतेहैं।ऐसेलोगोंकेलिए. खानेसेपहलेयाबादमेंगुनगुनापानीपीए।इससेशरीरकामेटाबॉलिज्मअच्छारहताहैऔरपाचनक्रियाभीठीकसेकामकरतीहै।यहशरीरकोफिटरखनेमेंभीउपयोगीहै लॉकडाउनमेंजहांकुछपरेशानहैंवहींकुछलोगइसेबहुतएन्जॉयकररहेहैं।घरमेंतरह-तरहकीडिशेज़बनाईजारहीहैंजिसकेस्वादकेआगेक्यामोटापाऔरक्याडायबिटीज।साधारणतयाऐसाहीहोताहैलेकिनइनचीज़ोंकीअनदेखीभविष्यमेंभारीपड़सकतीहै।यहीवक्तहैलाइफस्टाइलसेलेकरखानपानकीआदतोंमेंसुधारलानेका।मोटापेकीसमस्याफिलहालटॉपपरहैतोप्रॉब्लमकोबिल्कुलभीहल्केमेंनालें।कुछआसानटिप्सकेजरिएआपइससमस्यासेनिजातपासकतेहैं।जाननानहींचाहेंगेइनकेबारेमें.


महिलाओंकावजनबढ़ानेमेंजिम्मेदारहैंये10हार्मोन अगरआपवजनकमकरनेकीप्रक्रियाशुरूकरनेजारहेहैंनिम्नलिखितबातोंपरध्यानरखनाजरूरीहै: पेटकीचर्बीखत्मनहोपानेकीयेहैं5वजह मसल्समास(musclemass)मांसपेशियोंकेनिर्माणइसेशरीरकोगठीलाबनानाभीकहसकतेहैं. ०५कैलोरी अधिकांशआमलोगों(जोशारीरिकश्रमनहींकरतेहैं)केलिएएकदिनमेंसामान्यगतिविधियोंकोकरनेकेलिएलगभग1600कैलोरीप्रतिदिनकीआवश्यकताहोतीहै।एकमजदूरको3000कैलोरीकीआवश्यकताहोसकतीहै।यदिआपकोईकामनहींकरतेहैंऔरसारेदिनऔररातकेवलसोतेहैं,तोआपकोसंभवतःप्रतिदिनलगभग800कैलोरीकीहीआवश्यकताहोगी।मैंआपकोइसबारेमेंएकचार्टदेरहाहूंकिजबकोईव्यक्तिसामान्यगतिविधियांकरताहैतोआमतौरपरउसेकितनीकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै अब,यहसबखर्चकेबारेमेंहै।खर्चकेलिएहमेंआमदनीयानीपैसाचाहिए।हमारेशरीरकीआयउसभोजनसेआतीहैजोभोजनहमकरतेहैं आइयेहमअपनीदैनिकगतिविधियोंकीएकसूचीबनातेहैंजैसेपढ़ना,खाना,बैठना,गाड़ीचलाना,बातकरना…इनसभीकार्योंकेलिएहमाराशरीरबहुतकमकैलोरीखर्चकरताहै।इसतरहकेकार्योंकोगतिहीनयासुस्तकार्यकहाजाताहै।तो,एकगतिहीनकार्यकर्ताद्वाराकितनीकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै।इसकाउत्तर1600कैलोरीप्रतिदिनहै।लेकिनमजदूरोंऔरभारीकामकरनेवालेश्रमिकोंकोअधिककैलोरीकीआवश्यकताहोतीहैक्योंकिउनकेकार्यिकीकीआवश्यकताअधिकहोतीहै u0906u092au091au093eu0939u0947u0902u0924u094bu0939u092eu093eu0930u0947u0915u093fu0938u0940u0905u0928u094du092fu0921u0949u0915u094du091fu0930u0938u0947u0938u0932u093eu0939u092du0940u0932u0947u0938u0915u0924u0947u0939u0948u0902.

अगरआपकेपेरेंट्सकोभीमोटापेकीसमस्याहैतोइसबातकीअधिकसंभावनाहैकीआपकोभीयहसमस्याझेलनीपड़सकतीहै. सुबहकेनाश्तेकेसाथसूप(Soup)बेहतरऑप्शनहै. इसेएकपैरसे8-10बारकरें. ठीकइसीप्रकारयदिआपसभीलोगोंकोअपनावेटकमकरनाहैतबआपकोप्रोटीनयुक्तआहारलेनाचाहिएजोकिआपकेशरीरकेमेटाबॉलिज्मरेटकोबढ़ानेमेंमददकरताहै. एककपपानीमेंआधाचम्मचकद्दूकसअदरकऔरएकचम्मचशहदमिलाकरधीमीआंचपर10मिनटतकउबालें.

सभीदालेंभारतीयभोजनकेसबसेमहत्वपूर्णपोषकतत्वोंमेंसेएकहैं,विशेषरूपसेशाकाहारियोंकेलिए।दालेंप्रोटीनकासबसेमहत्वपूर्णस्रोतहैं।यहकहनेकेबाद,यहमहत्वपूर्णहोजाताहैकिहमजो. कार्बोहाइड्रेट्सक्योंकिचावलोंमेंज्यादाकार्बोहायड्रेटहोताहै,गेहूंमेंइससेथोड़ाकमहोताहैं.

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