सबसे अधिक पौष्टिक आहार

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अगरआपवजनमेंकमीकीकोशिशकररहेहैं,तोआपकेलायाबनानाशेककोसंपूर्णस्वस्थयोजनाकेहिस्सेकेतौरपरअपनीडाइटमेंशामिलकरसकतेहैं. यहजोभीउपायदिएहैवहबिलकुलप्राकृतिकहै,इनसेआपकेशरीरकोकोईनुकसाननहींहोगा।अगरआपनियमसेइन्हेकरतेहैतोआपकामोटापावजनकाफीतेजीसेबिनाकिसीकमजोरीकेकमहोनेलगेगा सेछुटकारादिलाताहैं! हरदोयातीनघंटेमेंथोड़ा-थोड़ाखानाअच्छाहैऔरज्यादासेज्यादामात्रामेंलिक्विडलेनाचाहिए. वहींअगरफायदोंकीबातकरेंतोइससेसफेदबालहोने,आंखोंकीरोशनीकमहोने,गलेकेरोग,टीबीरोग,खांसी,छातीकेदर्दआदिसेनिजातमिलतीहै.

फिरआपइसकासेवनकरेऔरचंदमिनटोंमेंहीआपकोपेटदर्दमेंराहतमिलजातीहै. जिनलोगोंकोत्रिफलाकेकारणनींदनआनेकीसमस्या(insomnia)होरहीहो,वेरातकेबजायइसकासेवनसुबहकरें स्वादवगुणोंमेंखासत्रिफलाचूर्णकेफायदेभीबेहदखासहैं।जानिए,किसतरहसेशरीरकोस्वस्थरखताहैत्रिफलाचूर्ण विशालकौशिक,फाउंडरएंडमैनेजिंगडायरेक्टर,उपकर्माआयुर्वेद(VishalKaushik,FounderManagingDirector,UpakarmaAyurveda) 10.

औरइसकाइस्तेमालमसालेकेतौरपरकियाजाताहै!

सबसे अधिक पौष्टिक आहार कोलेस्ट्रॉल को कम करने के देसी उपाय

इलायचीदैनिकजीवनमेंइस्तेमालहोनेवालाकिचनकाअहमतत्वहै. विगतदुर्घटनाओंतथाआपदाओंकेब्यौरेतथासीखेगएपाठोंकोप्रलेखितकियाजानाचाहियेतथासार्वजनिकक्षेत्रमेंरखाजानाचाहिये।यहकार्यआपदाप्रबंधनप्राधिकरणोंद्वाराकियाजानाअपेक्षितहै जिलाधीश परमाणुऊर्जाविभागकोसरकारीक्षेत्रमेंमानव-निर्मितविकिरणवैज्ञानिकआपातस्थितियोंकेसंबंधमेंदेशमेंनोडलएजेंसीकेरूपमेंअभिज्ञातकियागयाहै।जनताऔरपर्यावरणकेलियेसुरक्षासुनिश्चितकरनेहेतुभारतमेंन्यूक्लीयसुविधाओंनेअंतर्राष्ट्रीयरूपसेस्वीकृतदिशा-निर्देशअपनाएहैं।न्यूक्लीयखतरेपरध्यानरखनेकेलियेएकसंकटप्रबंधनप्रणालीभीमौजूदहै सूखेकाअर्थमुख्यत:वर्षाकीकमीकेकारणजलकीउपलब्धतामेंकमीहै,जोकृषि,पेयजलापूर्तिऔरउद्योगोंकोप्रभावितकरताहै।भारतमेंसूखेकीअपनीविशिष्टताएँहैं,जिनकेकुछमूलभूततथ्योंपरविचारकरनाअपेक्षितहै।येनिम्नानुसारहै: संकटकोनिम्नलिखितश्रेणियोंमेंवर्गीकृतकियाजासकताहै: बारहमासीनदियोंपरआधारितसिंचाईतंत्रभंयकरसूखेमेंभीकामकरतेरहतेहैंजबकिमौसमीनदियोंकेज़रियेसिंचितक्षेत्रोंमेंयहतंत्रपूरीतरहठप्पहोजाताहै।इसलियेइसमेंआश्चर्यनहींकिमौसमीनदियोंकोबारहमासीकादर्जादेनेकेमुद्देपरवैज्ञानिक,इंजीनियरऔरनीति-निर्मातासमय-समयपरविचारकरतेरहेहैं वित्तआयोगनेऐसीसिफारिशेंकीहैजिससेराज्यऐसीआपदाओंद्वाराउत्पन्नआपातिकस्थितियोंसेनिपटनेकेलियेप्रत्युत्तरदेनेमेंसमर्थहोसकें।येसिफारिशेंइनरूपोंमेंहैं- हालाँकिएकपृथक्मंत्रालयकेसृजनसेसमन्वयकीअपेक्षाविवादऔरविलंबहोनासंभावितहै।योजनाबनाने,अनुसंधान,क्षमता-निर्माणऔरराष्ट्रीयसंसाधनोंकेसमन्वयकेलियेएन.

अगरआपकेपासटाइमहोऔरआपमस्तीकरतेहुएवजनघटानाचाहतेहैंतोजुम्बायाडांसक्लासजॉइनकरसकतेहैं आधापपीता,एककेला,तरबूज,सेब,अंगूर,नींबू,नमक,कालीमिर्चपाउडर आजकलज्यादातरलोगअपनेमोटापेयाबढ़तेहुएवजनसेपरेशानहैं।बदलतीजीवनशैलीऔरतनावकेकारणकमउम्रसेहीलोगोंमेंमोटापेकीशिकायतकाफीबढ़रहीहै।अपनावजनकमकरनेकेलिएवेकईतरहकेउपायकरतेहैं(vajankamkarnekeupay),मसलनतला-भुनाखानाबंदकरदेना,जंकफूडमेंकटौती,व्रतकरना…आदि।मगरकईबारतरह-तरहकेउपायकरनेकेबावजूदउनकावजनकमहोनेकेबजायबढ़ताहीजाताहै।मोटापासिर्फदेखनेमेंहीबुरानहींलगता,बल्कियहकईबीमारियोंकासूचकभीहोताहै।अगरआपभीअपनेबढ़तेहुएवजनसेपरेशानहैंऔरउसेकमकरनेकेलिएकाफीतौर-तरीकेआज़माचुकेहैंतोअबअपनीडाइट(diet)मेंथोड़ाबदलावकरकेदेखिए।किसीचमत्कारकावादातोहमभीनहींकररहेमगरआपकीसमस्याकाफीहदतककमज़रूरहोजाएगी।आइएवेटलॉसकेलिएडाइटप्लानजानें(weightlossdietplaninhindi) वजनकाबढ़नाऔरघटनाकाफीहदतकआपकीकैलोरीइनटेकपरनिर्भरकरताहै।अगरआपदिनभरमेंअपनेखानेमेंकाफीकैलोरीइनटेककररहेहैंपरउसेबर्ननहींकररहेहैंतोवोआपकेवजनकेबढ़नेकाअहमकारणबनसकताहै कलोरिमेटा शिकायत अपनीजीवनशैलीमेंज़रूरअपनाएंये5खासडाइटटिप्स वजनघटानेकेसाथहीत्वचाकेलिएभीबेहदफायदेमंदहैत्रिफलाचूर्ण 3.

2चम्मचसेज्यादानलें समानमात्रामेंपीसीहुईसोंठऔरधनियामिलाकर4चम्मचएकगिलासपानीमेंउबालकरआधापानीेलेनेपरछानकरठंडाकरकेरोजाना2बारपीयें।तेजप्यासऔरइससेहोनेवालापेटदर्दबंदहोजायेगा सबसे अधिक पौष्टिक आहार औरअदरककाएक. इससेआपकेपेटकीचर्बीकमहोतीहैइसलिएयहमोटापाकमकरनेमेंउपयोगीहै. हालांकिकंपनीनेइसकीकोईटाइमलाइननहींबताईहै. आजकलगाजरहरमौसममेंउपलब्धहोतीहैआपइनकासेवनरोजानाखानेकेपहलेकरेंइससेआपपतलेहोसकतेहैं -पनीरमेंप्रोटीनअधिकमात्रामेंहोताहैऔरइन्हेंकमकैलोरीवालामानाजाताहै।यहआपकोपतलाहोनेमेंमददकरतेहैं।इसेआपअगरदोपहरमेंखाएंतोज्यादाफायदेमंदहोगा।अगरआपचाहेतोसलादकेरूपमेंभीलियाजासकताहै भीअपनासकतेहैंयहउपायआपकेलिएकारगरहोंगे 2.

दरअसलकालीमिर्चमेंपिपेरिननामकातत्वहोताहैजोmetabolicperformanceकोबढ़ाताहैऔरशरीरपरचर्बीकोजमनेसेभीरोकताहै नेचरहमेंहैल्थीरहनेकेलिएकाफीसंसाधनउपलब्धकरातीहैजोस्वस्थऔरताकतवररहनेकेलिएअतिअवश्यकहैइसलिएआपकोमोटापाकमकरनेआयुर्वेदिकनुस्खोंकेरूपमेंप्राकृतिकेअनुसारचलनेकीभीआदतडालनीचाहिये मोटापाकमकरनेकीबेस्टपतंजलिदवाहमनेनीचेदेरखीहैं मोटापाकमकरनेकेघरेलूउपायमेंटमाटरसबसेतेजीसेवजनघटानेवालेखादपदार्थोंमेंसेएकहै।टमाटरकोलोगभलेहीखानेसेकतरातेहोंमगरयेकईशक्तिशालीएंटीऑक्सीडेंटकास्त्रोतहैइसकेअलावाटमाटरwaterretentionकोभीकमकरताहैजोNaturalyआपकेवेटकोकमकरताहै येWeightlossकरनेकासबसेहानिकारकतरीकाहैइससेभलेहीकैलोरीइंटेककमहोजाएमगरशरीरमेंदूसरेन्यूट्रीशनकीभीकमीहोजातीहैजिसकेचलतेकईHealthriskपैदाहोजातेहैं कईव्यक्तिजबज्यादापरेशानहोजातेहैंतोदिनमें15-18घंटेउपवासकरनाशुरूकरदेतेहैंऔरजिमोंकेचक्करकाटनाचालूकरदेतेहैं खानेमेंटेस्टलानेकेअलावाहल्दीसेतेजीकेवजनघटानेमेंभीसहायकहोसकतीहै यदिआपसुराक्षिततरीकेसेऔरकमसमयमेंवजनकमकरनाचहातेहैंतोअदरकआपकेलिएएकबढ़ियाविकल्परहेगा इसकेअलावाजोलोगनियमितरूपसेExerciseकरतेहैंउनकोआमलोगोंकीतुलनामेंपानीकीज्यादाअवाश्यकताहोतीहै इनदवाओंसेभलेहीआपकाWeightlossहोमगरEnergylevelबढ़ेगाजिसकेकारणआपऔरअधिकव्यायामकरकेतेजीसेवजनघटापाएगे।?

कैलोरीमीटर के विभिन्न प्रकार

तोदूरहोजाएंगीआपकीबड़ी-बड़ीबीमारी तीखीहरीमिर्चके6कमालके,अनोखेलाभ आंखोंकीरोशनीकेलिएअच्छाहोताहैगाजरकाजूस 5टिप्स:पर्पलकैबेजकेहेल्थवस्किनकेलिएफायदे सोरायटिकआर्थराइटिसकेमरीजोंकोयहसलाहदीजातीहैकि. 5कमहोगया औरमोटापाकमकरनेकेतरीकेभीबताऊँगी:- कोबढ़ावादेताहैबल्किमोटापाकमकरनेऔरविशेषरूपसेपेटकीचर्बीकमकरनेमें(Toreducebellyfat)भीमददकरताहै होनेकाअधिकखतराहोताहै।Obesityकासंबंधउम्रसेबिल्कुलभीनहींहोता,छोटेबच्चेसेलेकरबुजूर्गोतकयहproblemकिसीकोभीहोसकतीहै देखतेहुएएकबड़ीचुनौतीकीतरहलगसकताहै।उदाहरणकेलिए,ज़्यादातरIndianfoodcarbohydratesandsugarसेभरपूरहै एकसुस्तजीवनशैली(sedentarylifestyle)होनासे मेंमददकरतेहैं।जीरापानीकासेवनभूखकोकमकरनेमेंभीमददकरसकताहैक्योंकियहआपकेपेटकोअधिकसमयतकभरारखसकताहै हैआमतौरपर,oatsआपकेपेटकोकाफीदेरतकभरेरखताहैं,जिसकामतलबहैकमभूखऔरcalorieकीकमखपत आपकोअधिककैलोरीजलानीहोगी।इसकेअलावा,जोलोगअधिकशारीरिकरूपसेसक्रियहैंवेअधिककैलोरीजलातेहैं काकामकरतीहै।यहantioxidantsमेंभीसमृद्धहैजोmetabolismandimmunityकोबढ़ावादेनेमेंमददकरतीहै होसकतेहैंजिसकेकारणआपकोमोटापाहोसकताहै सेअधिकCaloriesखानेसेमोटापाबढ़ताहै।समयकेसाथ,येExtraCaloriesबढ़जातीहैंऔरइसकेकारणआपकाWeightgainहोनेलगताहै करनाकईलोगोंकेलिएएकनिराशाजनकप्रक्रिया(Frustratingprocess)होसकतीहैक्योंकिकईलोगोंकोथायरॉयडकीसमस्या(ThyroidProblems)होतीहै वेटलॉसकेलिएकितनेहीतरीकेहैं।एक्सरसाइज,योगकेअलावालॉफैटडाइट्सभीवजनकमकरनेकेलिएकाफीकारगरतरीकेमानेजातेहैं।कुछसमयपहलीकीटोडाइटभीकाफीट्रेंडमेंथी।अबकुछसमयसेवजनकमकरनेकेलिएइंटरमिटेंटफास्टिंग(intermittentfasting)कावेटलॉसऑप्शन्सलिस्टमेंसबसेऊपरहै।ऐसेमेंकईलोगोंकोअभीभीइंटरमिटेंटफास्टिंगकेबारेमेंसहीजानकारीनहींहै,अगरआपकोभीवेटलॉसकेइसकारगरतरीकेकोलेकरकंफ्यूजनहै,तोयहांजानेंइसकेबारेमें- आपकीलोकार्बडाइटकोस्वस्थऔरस्वादिष्टबनानेमेंमददकरेंगीन्यूट्रिशनिस्टकीसुझाईये3टिप्स नेटलकीपत्तियांबहुतपौष्टिकहोतीहैं।इसमेंविटामिन'सी'व'ए'जैसेएंटीऑक्सीडेंटविटामिनमौजूदहोतेहैं।इनकासेवनकरनेसेखूनसाफहोनेकेसाथअतिरिक्तचर्बीभीबर्नहोताहै दालचीनीकाफीप्रचीनऔरस्वादिष्टमासालाऔरहर्बहै।येखानेमेंपड़जाएंतोस्वादकोकमालकरदेऔरपेटमेंजाएतोचर्बीकोबाहरकरदे।बातअगरवेटलॉसकीहोरहीहोतोवजनकमकरनेवालेहर्बमेंदालचीनीसबसेऊपरहै।इसकासेवनब्लडशुगरकेस्तरकोस्थिरकरताहै।इसकेसेवनसेभूखकमलगतीहैऔरआपजरूरतसेज्यादानहींखापाते।यहफैटकोभीतेजीसेमेटाबॉलाइजकरतीहै येकालीमिर्चबड़ीकमालकीहर्बहै.

भोजनकेबादगुड़कासेवनकरनेसेमेटाबोलिज्मकोबढ़ावामिलसकताहै,इससेपाचनकोबेहतरकरनेमेंभीमददमिलसकतीहै. अकसरवजनकमहोरहेमरीजोंमेंमूलरोगकेकारणकेभीलक्षणहोतेहैं,जिनकेआधारपरचिकित्सकसंभावितरोगोंकेअनुसारजांचकरवाकररोगकापतालगानेपरसमुचितउपचारकरतेहैं. आइएजानतेहैंइनसभीचीजोंकेबारेमें.

अगरआपभीपेटकीचर्बीकमकरनाचाहतेहैंतोउनकेलेटेस्टवर्कआउटवीडियोदेखसकतेहैं.

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