मोटापा कम करने की दवा का नाम

मोटापा कम करने की दवा का नाम
मोटापा कम करने की दवा का नाम

सभीदालेंभारतीयभोजनकेसबसेमहत्वपूर्णपोषकतत्वोंमेंसेएकहैं,विशेषरूपसेशाकाहारियोंकेलिए।दालेंप्रोटीनकासबसेमहत्वपूर्णस्रोतहैं।यहकहनेकेबाद,यहमहत्वपूर्णहोजाताहैकिहमजो. इसमेंऔषधीयगुणभीपाएजातेहैं. इसकेअलावाब्लडप्रेशर(BloodPressure)भीबढ़जाताहै. हाउटूलूज़वेटटिप्सइनहिंदीअपनावजनकैसेकमकरेवजनघटनेकेलिएक्याक्याकरनाचाहिए.

इसआसनकीअंतिममुद्रामेंशरीरपहियेकीआकृतिकालगताहैइसलिएयहनामदियागयाहै. बाकीचीजोंकोवहींछोड़देंजहांवोहैं. हमारेपाचनतंत्रकासहीसेकामनकरनेसेहमारावजनबढ़ताहैपाचनतंत्रकेसहीसेकामनकरनेसेहमारेशरीरमेंभोजनसहीतरिकेसेपचनहींपताहैजिसकारणसेकब्ज,मुँहसेबदबूआनाऔरआँखोंकेनीचेडार्कसर्कलकाहोजानाऔरअन्यबीमारियाहोजातीहै 1.

इसीआदतकीवजहसेआपकावजनतेजीसेबढ़ने(WeightGain)लगताहै. आईसक्रीमभीआपकेशरीरमेंफैटकोबढ़ाताहैऔरउससेबनाफैटकमहोनेमेंकाफीवक्तलगजाताहै. पुरानीसेपुरानीचर्बीदूरकरनेमेंयेचूर्णचमत्कारीअसरदिखाताहै.

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केगठनसेअबऐसासमन्वयतंत्रउपलब्धहै।क्रियान्वयनकेप्रयोजनार्थ,मंत्रिमंडलसचिवकेनेतृत्वाधीनएकसमन्वयतंत्रअधिकप्रभावीहोगा पाँचलाखसेअधिकजनसंख्यावालेपैंतीसबड़ेनगरभूकंपीयक्षेत्रIII,IVऔरटमेंअवस्थितहै।इननगरोंकीकुलजनसंख्या100मिलियनहै।इननगरोंमेंजानऔरमालकीभूकंपीयक्षतिकासंभावितजोखिममौजूदहै उनकार्यतंत्रोंपरविशेषध्यानरखाजाएजोआपदासेपूर्वऔरआपदाकेबादकेकार्यकलापोंमेंसहक्रियालातेहैं।आयोगकायहविचारहैकिसंकटप्रबंधनकोईपृथकविषयनहींहैबल्कियहसामूहिकप्रत्युत्तरसुनिश्चितकरनेकेलियेऐसेतरीकेसेइसकेसभीक्षेत्रोंकोशामिलकरकेसमस्याओंकोसुलझानेकाएकदृष्टिकोणविकसितकियेजानेकाप्रयासकियाजाएगा एकनईप्रविष्टिआपदाओंऔरआपात-स्थितियों,(प्राकृतिकअथवामानवनिर्मित)केप्रबंधकोसंविधानकीसातवींअनुसूचीकीसूची-III(समवर्तीसूची)मेंशामिलकियाजासकताहै तरंगोंऔरलहरोंसेउत्पन्नबलद्वारातटरेखाकाभूमिकीओरविस्थापनक्षरणकहलाताहै।तटीयक्षरणउससमयहोताहैजबवायुतरंगेऔरदीर्घतटीयतरंगेतटसेरेतलातीहैऔरउसेकहींअन्यत्रजमाकरतीहैं।रेतगहरेसमुद्रीतलतक,समुद्रीखाईमेंअथवाभूमिकेकिनारेतकलेजायाजासकताहै।रेत-अंतरणप्रणालीसेरेतहटानेसेतटकेआकारऔरसंरचनामेंस्थायीपरिवर्तनहोताहै।प्रभावदेखनेमेंमहीनोंअथवावर्षोंलगजातेहैं।इसलियेइसेसाधारणतयादीर्घावधिकतटीयखतरेकेरूपमेंवर्गीकृतकियाजाताहै सिस्टोसेरकाग्रेगेरियानिसंदेहटिड्डियोंकीप्रजातियोंमेंसर्वाधिकखतरनाकहै।अनुकूलपर्यावरणीयदशाओंकेअधीनयेनाटकीयरूपसेकईगुणाबढ़सकतेहैं,अत्यधिकदूरीतकविस्थापितहोनेकीक्षमताकेसाथहीमध्य-पूर्वऔरदक्षिण-पश्चिमएशियाकेबड़ेभागमेंकृषिकोखतराउत्पन्नकरनेकेलियेविशालझुंडबनानेमेंसमर्थहै पर्वतीयशृंखलाओंमेंसबसेयुवापर्वतहिमालयहैजोअभीतकविकसितहोरहाऔरसंरचनात्मकसंचलनोंसेसमायोजनकररहाहै।इसकेपश्चिमऔरपूर्वमेंस्थितदोमुख्यभ्रंशरेखाओं(Faultlines)कीमौजूदगीसेहिमालयकेकईभागोंऔरउसकेआसपासकेक्षेत्रोंमेंबहुतगंभीरभूकंपहुएहैं।यहचौदहराज्यों(पश्चिमीऔरमध्यहिमालयक्षेत्र,पूर्वोत्तरऔरभारत-गंगापठारकेभागोंमेंस्थित)कोशामिलकरतेआएंसंपूर्णक्षेत्रकोभूकंप-प्रवणबनादेताहै।पर्वतीयक्षेत्रभूकंप-प्रेरितभूस्खलनप्रवणभीहैं।देशकेअन्यभूकंपीयरूपसेसक्रियक्षेत्रोंमेंपश्चिमीगुजरातमेंखंभातकीखाड़ीऔरकच्छकाक्षेत्र,प्रायद्वीपीयभारतकेभाग,लक्षद्वीपऔरअंडमानतथानिकोबारद्वीपसमूहशामिलहैं आपदाप्रबंधनअधिनियम,आपदाकीपरिभाषाप्रकृतिअथवामानव-निर्मितघटनाकेरूपमेंदेताहै,जोजान-मालऔरपर्यावरणकेविनाशकाकारणबनतीहै।यहअधिनियमआपदाओंसेनिपटनेकेलियेराष्ट्रीयस्तरपरव्यापकशक्तियाँऔरकार्यसंकेंद्रितकरताहै।इसप्रकारराष्ट्रीयआपदाप्रबंधनप्राधिकरण(एन.

चावल(Rice)मेंकैलोरी(Calorie)औरस्टार्च(Starch)अधिकमात्रामेंहोताहै,जिसकीवजहसेचावल(Rice)जल्दहीपचजातेहैंऔरआपकोदोबाराभूखलगजातीहै. सर्विंग:16होतीहै।ImageCourtesyGettyImages शरीरपरजमाफैटकोकमकरनेकेलिएगाजरकासेवनफायदेमंदहै।सुबहगाजरकाजूसपीनासेहतकेलिएअच्छामानाजाताहै।गाजरकाजूसलीवरकोताकतदेकरउसकीकामकरनेकीक्षमताबढ़ाताहै।गाजरकाजूसवजनकमकरनेमेंभीमददकरताहै।इससेनिश्चितहीशरीरपरजमाफैटकमहोगा।कुलकैलोरी100ग्रा. ऐसादेखागयाहैकिजिनलोगोंमेंमोटापाज्यादाहोताहै? वेटलॉसकेदौरानसंतरेकाजूसपीनेकीबजायसंतराखानाज़्यादाफ़ायदेमंदहोताहै,क्योंकिउपरोक्तअन्यफलोंकीतरहइसमेंभीबहुतअधिकफाइबरहोताहै.

मोटापा कम करने के लिए क्या है

इलायचीकेदानोंकोपीसकरपाउडरबनालेंऔरउसेअपनीदूध,चाययाखानेमेंप्रयोगकरें. एककाफ़ीपोषकतत्वोवालास्वास्थ्यकारीआहारहैं,येहमेस्वस्थरखनेकेसाथसाथवजनकमकरनेमेभीमददकरताहैं. पतलाऔरफिटशरीरहोनेकेलिए,शानदारआकारमेंऔरशानदारदिखनेकेलिए,एकवयस्ककोBJU(प्रोटीन,वसा,कार्बोहाइड्रेट)कासंतुलनबनाएरखनेकीआवश्यकताहोतीहै।पोषणविशेषज्ञोंनेआदर्शअनुपातमेंकटौतीकीहै. कुछलोगोंकोउनकेचपातीब्लांडपसंदआतेहैं,इसलिएआपअपनेचपातीकेआटेमेंनमकडालनाभीछोड़सकतेहैं।3.

अनानासएकऐसाफलहैजिसमेक्लोरिनकीबहुतअधिकमात्राहोतीहैजिसकारणयहहमारेवजनघटानेमेंअधिकसहायकहोताहै.


इससेआपज्यादाकैलोरीलेनेसेबचजातेहैंऔरवजनकमकरनेमेंमददकरताहै. अंडे(egg)में5ग्रामफैटऔर70कैलोरीहोतीहै।अंडेमेंप्रोटीनऔरकईअन्यपोषकतत्वहोतेहै,अंडेकेपीलेभागसेफैटबढ़ानेमेंमददमिलतीहै,इसकेलिएउबलेहुएअंडेखाएंऔरतेजीसेवजनबढ़ाये अक्सरकुछलोगोंकाकहनाहोताहैकीवेखातेपितेतोबहुतहैफिरभीउनकावजननहींबढ़ता।दोस्तोंदुबलेपतलेशरीरसेछुटकारापानेकेलिएसिर्फपेटभरभोजनखानाहीकाफीनहींहै।जल्दीमोटापाबढ़ानेकेलिएजरुरीहैकीआपअपनीडाइटचार्टमेंहाईकैलोरीवालेफूड्सखाएंजोपोषकतत्वसेभरपूरहो,जैसेकीअधिकप्रोटीनवालाआहारमांसपेशियोंकोबढ़ाताहैऔरसहीतरीकेसेआपकावजनभीबढ़ाताहै।आजइसलेखमेंहमजानेंगेमोटाहोनेऔरदुबलापनदूरकरनेकेलिएकौनसेफल,मेवेऔरसब्जियांखानाचाहिए,tipsforhighcalorieweightgainfoodslistinhindiformaleandfemale.

हमारेशरीरकोऊर्जाप्राप्तकरनेलिएभोजनकरनापड़ताहै।अत:कहसकतेहैंकिआवश्यकताकीसारीकैलोरीहमअपनेखानेपीनेकीसामग्रीसेप्राप्तकरतेहैं उसतरहकेखाद्यप्रदार्थजिनमेकैलोरीकेआलावाऔरकोईभीप्रकारकापोषणनहींहोताजसेकी,प्रोटीन,विटामिनयाफाइबरउसेतरहकेकैलोरीकोखलीकैलोरीकहाजाताहै. हड्डियोंकेलिएडेयरीप्रोडक्ट्सकेअलावाआपइसमेंबादामकोभीशामिलकरसकतेहैंक्योंकिबादाममेंभीकैल्शियमभरपूरमात्रामेंहोताहै. बीमारीमेंभीweightबढ़सकताहै,क्योंकिइसदौरानशरीरकीगतिविधियाँबहुतकमहोजातीहैं,औरbodyमेंfatबढ़सकताहै न्यूरोथेरपीसेआँखोंकासफलइलाजमात्र30दिनोंमेंआँखोंकीरोशनीबढ़ाये 3.

इसदिनआपअपनीडाइटमेएकछोटीचम्मचबटर,थोडासानमक,थोड़ीसीकालीमिर्चपूरेदिनमे,वेजिटेबलफ्राईकरनेमेलेसकतेहै. एकअध्ययनकेअनुसारविटामिन-डीआपकेवजनकोकमकरनेकेलिएभीबहुतआवश्यकहोताहै.

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