खट्टा कम करने का उपाय

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खट्टा कम करने का उपाय

एकउत्कृष्टएंटीऑक्सिडेंटजोपूरेगेहूंकेआटेमेंविटामिनबी1होताहै,जोशरीरकोनुकसानपहुंचाने एकनुस्खाएकविटामिनयाखनिजमेंउच्चतबमानाजाताहै,जबवह2,000कैलोरीकेआहारपरआधारित20याउससेऊपरकीदैनिकआवश्यकता(recommendeddailyallowance)कोपूराकरताहै जैसेरोगियोंकेलिएअच्छाहै।पढ़िएप्याजकेफायदे अनारमेंएंटी-इंफ्लेमेटरीगुणहोतेहैं।अनारकोहृदय-स्वस्थफलमानाजाताहै।अनारमेंनाइट्रेटहोतेहैंजोव्यायामप्रदर्शनकोबेहतरबनानेकेलिएमानेजातेहैं।एथलीटोंपरकिएगएएकअध्ययनमेंकहागयाहैकिअगरव्यायामसे30मिनटपहलेअनारलियाजाताहै,तोयहव्यायामकरनेवालीमांसपेशियोंमेंरक्तकेप्रवाहकोकाफीबढ़ाताहै।विटामिनसीमेंउच्च,फाइबरकाएकअच्छास्रोतऔरकैलोरीमेंकम,अनारकेरसमेंएंटीऑक्सिडेंटहोतेहैं,जोआपकेरक्तमेंलिपिडकोऑक्सीकरणसेबचातेहैंऔरदिलकेलिएयहअच्छाहोताहै।अनारकेविस्तृतलाभपढें 1कप200मिलीलीटर(बाजारमेंआसानीसेउपलब्धहै)।प्रत्येकघटककाग्राममेंवजनभिन्नहोताहै मेंवृद्धि।साबुतगेहूंकेआटेकेविस्तृत11लाभदेखेंऔरयहआपकेलिएक्योंअच्छाहै कीसूचीमेंजरुरशामिलकरें।पूरीजानकारीकेलिएहरीमिर्चकेफायदेदेखें बनानेकेलिए,सभीसामग्रियोंकोएकसाथमिलाएंऔरपर्याप्तपानीमिलाकरनरमआटागूंधलें।आटेको४बराबरभागोंमेंविभाजितकरेंऔरप्रत्येकभागको१२५मि.

जैसेप्रोटीन,स्टार्चऔरसब्जियोंकोमिलाकरसलादबनाएंऔरडिनरमेंखाएं. एनडीटीवीइसजानकारीकेलिएज़िम्मेदारीकादावानहींकरताहै. इडलीऔरसांभर(IdaliAndSambhar)एकसाउथइंडियननाश्ताहै. औरजितनाहैवोहेल्दीहैयानहीं. पानीशरीरकेलिएसबसेजरूरीचीजहै.

खट्टा कम करने का उपाय एप्पल साइडर विनेगर के फायदे बताएं

नहींभररहानवजातकापेट,परेशाननहों!ये5आहारबढ़ाएंगेमांकादूध. ) पी. नीचेपहुंचकरग्लूट्सकोपिछलीस्थितिमेंलातेहुएपिंडलियोंकोभीआरामदेंऔरग्लूट्सकोसख्तीसेएकदूसरेसेजोड़ेरखें।किसीमित्रकीमददसेपरखेंकिआपकीपिंडलियांआरामसेहैंयानहीं?दससेकेंडआरामकेबाद,टॉपपोजिशनमेंबीससेकेंडतकरहें,फिरउसेभीदसबारदोहराएं एकआमगलतफहमीहैकिभागनेसेकूल्हेकीमांसपेशियांस्वत:हीमजबूतहोजातीहैं,परंतुयदिग्लूट्समेंपहलेसेकमजोरीहैतोहैमस्ट्रिंग(घुटनेकीपीछेकीनस),क्वाडरिसैप्स(घुटनेकेऊपरसामनेकीनस)औरपिंडलीकेदर्ददूरकरनेमेंहीसारावक्तनिकलजाताहै।इसलिएयहजरूरीहैसप्ताहमेंएकबारग्लूट्सकाहीव्यायामकियाजाए।ग्लूटब्रिजइसदिशामेंआदर्शव्यायामसाबितहोसकताहै चलते,दौड़ते,सीढ़ियांचढ़तेयाछलांगलगातेसमयआपकेकूल्हेकीमांसपेशियांजिन्हेंग्लूटमसल्सकहतेहैं,मुख्यत:आपकोआगेबढ़ानेऔरशरीरकोसंतुलितकरनेमेंमददकरतीहैं।ग्लूट्समेंकमजोरीआनेसेकुछगंभीरसमस्याएंउपजतीहैंजिनमेंशरीरकाझुकाव,एकाइलेसटेनडिनाइटिस,घुटनेकीतकलीफ,एड़ीऔरपिंडलीकीचोटशामिलहैं।धावकोंकेलिएग्लूट्सकीमजबूतीबेहदजरूरीहोतीहै,क्योंकिइससेउनकेशारीरिककेंद्रक,कूल्हेऔरकमरकोमजबूतीमिलतीहै पानीकीदीवानीहूंऔरखुदसेप्यारहै।प्यारऔरपानीहीजिंदगीकेलिएसबसेज्यादाजरूरीहैं डॉ.

अनंतने18महीनेकड़ीमेहनतकरनेकेबाद108किलोवजनघटायाहै योगसत्रआहारकेसाथवजनघटानेकेलिएशानदारतरीकेसेकामकरताहै आजकीजीवनशैलीकीसबसेखतरनाकबीमारियोंमेंसेएकहैऔरयहपूरीदुनियामेंएकमहामारीकीतरहफैलरहाहै।स्वादऔरसुस्तरहनेकेकारण,मोटापेसेग्रस्तहोनाऔरअधिकवजनबढ़नासभीकोप्रभावितकररहाहै नोट:इन्हेंएकयोग्यआयुर्वेदिकडॉक्टरकीदेखरेखकेतहतहीलेनाचाहिए।येदवाइयांवजनघटानेमेंमददकरेंगी योगथेरेपी,तकनीकऔरप्राणायामकेरूपमेंआयुर्वेदिकआहारऔरजीवनशैलीकेसाथयोगअभ्यास,वजनघटानेमेंकाफीमददकरताहै।यहाँकुछसहायकआसनहैं आमतौरपरवजनघटानेकेलिएनिर्धारितदवाओंमेंसेकुछयहांदिएगएहैं: सूर्यमुद्राएकओरअन्यप्रभावीउपचारहैजिसकीयोगमेंवजनघटानेकेलिएसिफारिशकीगईहै।रिंगफिंगरकेसाथअंगूठेकीजड़कोस्पर्शकरेंऔरअंगूठेकेसाथरिंगफिंगरपरथोड़ादबावडालें।यहसंरेखणशरीरमेंगर्मीकोबढ़ाताहैजिसकाआदर्शरूपसे15-20मिनटकेलिएअभ्यासकियाजानाचाहिए आयुर्वेदिकदर्शनकेअनुसार,कफप्रकार(पानीऔरपृथ्वी)वालेव्यक्तियोंमेंवजनआसानीसेबढ़नेकीसंभावनाहोतीहै।वातप्रकार(अधिकहवाऔरआकाशकेसाथ)आमतौरपरपतलेऔरबहुतअधिकवसारहितहोतेहैं।पित्त(अग्नि)दोषव्यक्तित्ववालेआमतौरपरआनुपातिकशरीरकेवजनकेसाथहोतेहैं,अगरवेअपनासंतुलनखोदेतेहैंतोउनकावजनबढ़सकताहै अपनीखानपानकीआदतोंमेंसुधारकरनेऔरआयुर्वेदिकलाइफस्टाइलअपनानेसेकमसमयमेंहीशरीरकावजनकमहोजाताहै गुग्गलकोरोजानागर्मपानीकेसाथलेनेसेपाचनठीकहोताहै आयुर्वेदकामाननाहैयदिआपअपनावजनकमकरनेकीकोशिशकररहेहैंतोआपकोकुछसमयकेलिएनॉनवेज,हैवीफूडसेदूररहनाहोगा आयुर्वेदकहताहै6-10amयाpmकेबीचकासमयएक्सरसाइजकेलिएअच्छाहोताहै।इसलिएइनसमयकेअंदरएक्सरसाइजकरेंऔरकमसेकम7-8घंटेकाआरामकरें आयुर्वेदभोजनकेतुरंतबादयापहलेपानीपीनेकीसलाहनहींदेताहै इसकेलिएक्लीनऔरहेल्दीडाइटलें।यहजाननाजरूरीहैकिवजनकमकरनेकेआयुर्वेदिकतरीकेकामतलबयहनहींकिआपकोअपनेपसंदीदाखाद्यपदार्थोंकासेवनछोड़नाहोगा।बल्किआपकोहेल्दीऔरबैलेंसडाइटलेनाहोगी।इसप्रक्रियामेंसमयलगताहैलेकिनयहकफदोषकोकमकरनेकासबसेअच्छातरीकाहै वजनघटानेमेंकीटोडाइटप्लानइसलिएज्यादासफलहोताहैक्योंकिइसडाइटकोफॉलोकरनेसेशरीरकीटोसिसकीस्थितिमेंचला.

स्थितिअच्छीमानीजातीहैइसलिएयहध्यानरखेंकिआपभीअपनावजनइसीकेबीचमेंरखे।अगरआपकीB. कईतरहकीसेहतसेजुड़ीपरेशानियांदूरकरनेकेलिएघरेलूनुस्खे(HomeRemedy)केतौरपरभीएप्पलसाइडरविनेगरयूजकियाजाताहै. आपकिसीभीसुझावपरअमलयाइलाजशुरूकरनेसेपहलेअपनेएक्सपर्टकीसलाहजरूरलेलें. अगरआपयहमोटापाकैसेघटाएकेनुस्खेलगातार1महीनेतकfollowकरतेहैंतो100percentआपकोमोटापाकमहोगा.

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जीरेमें7कैलोरीहोतीहै. वजनघटानेमेंअजवाइनपानीकाप्रभावबढानेकेलिएआपउसमेंशहदभीजोड़सकतेहैं. जोBellyFatकमकरनेमेंHelpfulहोंगे! ऐसेमेंखाने-पीनेमेंजरासाभीपरिवर्तनहोनेपरशरीरपरविपरीतप्रभावदिखाईदेनेलगताहैं. जर्नलऑफन्यूट्रिशिनलसाइंसएंडविटामिनोलॉजीकेमुताबिक,दालचीनीमेंपाएजानेवालासिनमॉल्डेहाइडफैटवालीआंतकेऊतककामेटाबॉलिज्मसंतुलितरखताहै. तोआपकोबहारकाखानाऔरतेलसेबनीहुईचीजोकापरहेजकरनाचाहिए.

जोकिवजनकमकरनेमेंमददकरताहै. लौकीकाजूसपीनेसेहोसकताहैंइनबीमारियोंखतरा कहींआपभीतोनहींखारहेजंगलीघाससेबनाजीरा,ऐसेकरेंअसलीऔरनकलीकीपहचान इनबीमारियोंकेलिएमेथीकेदानेहैंरामबाण,फायदेजानकररहजाएंगेहैरान तेजपत्तामेंएंटीऑक्सिडेंटगुणकेसाथ-साथविटामिन-सीभीपायाजाताहै.


तांबेकेलोटेयामिट्टीकेबर्तनमेंपानीभरउसमेंदोचम्मचत्रिफलाचूर्णकोरातमेंभिगोकररखदें।सुबहकपड़ेसेछानकरउसपानीसेअपनीआंखोंकोधोएं।इससेआंखेंस्वस्थरहतीहैं 8. इसexerciseकोआपmorningtimeकेसाथeveningtimeपरभीकरसकतेहै. अगरआपवजनघटानाचाहतेहैं,तोहमआपकोबतानेजारहेहैंऐसीटिप्सजोवजनकमकरनेमेंकरेंगीमदद- खोजतानजरआताहै.

सौंफपेटकीसभीसमस्याओंमेंफायदेमंदहोताहै।सौंफकापानीपीनेऔरसौंफखानेसेआपकोकब्ज,एसिडिटीऔरअपचकीसमस्यासेछुटकारामिलजाएगा।सौंफपाचनकीक्रियाकोतेजकरताहै।यहीकारणहैकिभारतमेंखानेकेबादसौंफखिलानेकीपरंपरारहीहै सौंफमेंआपकेदैनिकजरूरतका17विटामिनसी,7कैल्शियम,6आयरन,6मैग्नीशियम,3पोटैशियमऔर19मैंग्नीजहोताहै।इसमेंकैलोरीकीमात्राबहुतकमहोतीहै।इसकेअलावासौंफमेंऐसेएंटीऑक्सीडेंट्सहोतेहैं,जोशरीरकेमेटाबॉलिज्मकीप्रक्रियाकोतेजकरतेहैं।इससेआपकेशरीरमेंजमाहुईअतिरिक्तचर्बीतेजीसेघटतीहै सौंफमेंआयरनकीमात्राअच्छीहोतीहै।यहीकारणहैकिसौंफकेपानीकानियमितसेवनकरनेसेआपकेशरीरमेंहीमोग्लोबिनबढ़ताहै।एनीमिया(खूनकीकमी)केरोगियोंकेलिएसौंफखानाऔरइसकापानीपीनाफायदेमंदहोसकताहै आमतौरपरसौंफआपकेघरमेंमिलजातीहै.

उन्होंनेकहा,"मिठासवालेपेयसेकैलोरीमेंकमीलानेपर(प्रतिदिनकेवलएकसविर्ंगलेकर)18महीनोंमेंलगभगदो-डेढ़पाउंडवजनकमकियाजासकतासकताहै. अक्सरजोलोगमोटापेकेशिकारहोतेहैंउनकीमेटाबॉलिज्मबहुतज्यादास्लोहोतीहैजिसकीवजहसेउनकेशरीरमेंचर्बीजमाहोनास्टार्टहोजातीहै! जंकफूड,अनहेल्दीलाइफस्टाइलनेएकऐसीसबसेबड़ीसमस्याहमेंदेदीहै,जोख़ुदकईसमस्याओंवरोगोंकीजड़है,वोहै-… श्वसनतंत्रकोबेहतरबनाताहै,फेफड़ोंकोमज़बूतकरताहै. पत्तागोभीआँखोंकेलिएबहुतलाभकारीहोतीहै।पत्तागोभीमेंपायाजानेवालाबीटाकैरोटीनआँखोंकीरोशनीकोबढानेमेंसहायताकरताहैऔरइसकेसाथहीपत्तागोभीमेंविटामिन-ईकीउपस्थितिआँखोंसेजुडीसभीप्रकारकीसमस्याओंकोदूरकरतीहै।पत्तागोभीकाउपयोगनियमितरूपसेकरनेपरआँखोंकोसुरक्षितरखनाबहुतआसानहोजाताहै।पत्तागोभीकेसेवनसेमोतियाबिंदकेरोगसेभीमुक्तिमिलसकतीहैऔरआपकीआँखेस्वस्थरहतीहै 7.

वर्णमापक का उपयोग करता है

  • भोजन में रसायन , कृत्रिम मधुरक
  • फूल का वचन बहुवचन क्या होता
  • काम का पर्यायवाची शब्द इन
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