मेकअप करने के तरीके बताओ

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हमेंवजनकमकरनेमेंसबसेज्यादामददयहीबातकरतीहै. इसलिएयहतेजीसेवजनघटानेमेंआपकीमददकरसकताहै. क्योंकिfruitjuicesऔरfruitsकेसेवनसेमोटापानहींबढ़ताहै. ऐसेमेंउनकोइसकेसकारात्मकपरिणामप्राप्तकरनेकेलिएसहीडाइटरूल्सफॉलोकरनाआवश्यकहोताहै,तोआइएआजहमआपकोऐसीकुछचीजोंकेबारेमेंबतारहेहैं,जोवजनघटानेमेंआपकीमददकरसकतीहैं. आरामकरनेकेलिएरखनेसेपहलेआटेकीसतहपरथोड़ासातेललगाएँ,ताकिवहसूखनजाए।आटेकोगीलेमलमलकेकपड़ेसेढकदें।आपआटाकोकवरकरनेकेलिएएकखाद्यग्रेडगुणवत्तावालीक्लिंगफिल्मयाएकप्लेटकाभीउपयोगकरसकतेहैं।5.

इसकीबजायनाश्तेमेंहेल्दीऔरपौष्टिकचीजेंखाएं. इसकारणबहुततेजीसेवजनकमहोनेपरस्किनड्राईऔरनिस्तेजहोजातीहैजिससेव्यक्तिबीमारऔरअपनीउम्रसेअधिककानजरआनेलगताहै!

मेकअप करने के तरीके बताओ पूर्ण केटो आहार खाद्य सूची

मोटापासभीमेंअलगअलगकारणसेहोताहैहरकिसीकामोटापाबढ़नेकाकारणअलगहोताहैउसीकेहिसाबसेडाइटप्लानदियाजाताहै आजकेदौरमेंहमाराखानपानसहीनहोनेकेकारणहमारामोटापाबढ़ताजारहाहैऔरमोटापाबढ़नेकीवजहसेहीहमाराशरीरअनेकोबीमारियोंकाशिकारहोताजारहाहैऔरमोटापाबढ़नेकीवजहसेइसकाअसरहमारीपर्सनैलिटीपरपड़ताहैवहीमोटापेकीकीवजहसेहमारालाइफस्टाइलभीबिगड़ताजाहैलोगअपनावजनकमकरनेकेलिएनजानेक्याकुछकरतेहैलेकिनफिरभीउन्हेंइसकारिजल्टनहींमिलपाताहैवोवजनकमकरनेकेलिएडाइटिंग,एक्सरसाइज,रनिंग,सप्लीमेंटेशनहरएकतरीकाअपनातेहैपरफिरभीउन्हेंजैसावोचाहतेहैवैसारिजल्टनहींमिलपातायारिजल्टमिलताभीहैतोसिर्फखुशसमयकेलिएहीमिलताहैजिसकेकारणफिरवोडिमोटिवेटहोजातेहैकुछलोगतोइसकेलिएखाना-पीनातकछोड़देतेहैं।परंतुशायदवोलोगयेनहींजानतेकिखाना-पीनाछोड़नेसेवजनकमनहींहोता।बल्किवोऔरबीमारियोंकाशिकारहोजातेहैऔरउनकेचहेरेकीरौनकभीगायबहोजातीहैजिसकीवजहसेउनकाकॉफिडेंसभीकमहोजाताहैजिसकारणवोअपनेआपकोऔरसेकमसमझतेहैअगरआपभीअपनेबढ़तेवजनसेपरेशानहैऔरआपनेभीअपनावजनकमकरनेकेलिएहरएकतरीकाअपनालियाहैजैसेarticle,videoदेखकरउनकेकहेविचारोपरचलकरसबकुछकरलियाहैपरआपकोइसकाकुछरिजल्टनहींमिलाहैयेसबलिखकरमैंआपकीपरेशानीकोऔरनहींबढ़ारहाहूं,बल्किआपभीअगरवेटकमकरनाचाहरहेहैं,तोउसकेबारेमेंबसकुछबेसिकचीजेंबतारहाहूं।औरबेसिकचीज़ोकेसाथसाथमेंआपकोएकऐसीtherapyकेबारेमेंबताऊंगाऔरयेtherapyएकनेचुरलऔरआयुर्वेदिकहैऔरयेtherapyकरवाकरआप9दिनोंमें6किलोतकवजनकमकरसकतेहैतोआजमेंआपकोबताऊंगाकीमोटापाबढ़नेकाकारण,मोटापाकमकरनेकेलिएडाइट,औरमोटापाकमकरनेकेलिएtherapy.

अपनेऑफिसमें,अपनेफोनमें,अपनेरूममेंयहांतककिमैंनेयेभीसोचाकिमैंएकटैटूबनवालूं. सुबहखानेमेंज्यादाकैलोरीनलें।ज़्यादाकैलोरीवालाखानानखानेसेआपकोवज़नकमकरनेमेंमददमिलतीहै।साथहीसुबहकेखानेमेंज्यादाचीनीनलें।साथहीसुबहकेनाश्तेमेंपनकेक्सऔरपेस्ट्रीनखाएं तरलपदार्थआपकावजनबढ़ानेमेंअहमरोलअदाकरतेहैं।फलकेएकग्लासमें100कैलोरीहोतीहैं।इससेबेहतरहैकिआपफलखाएं वजनकमकरनेकेलिएसाबुतअनाजभीकाफीमददगारसाबितहोताहै।सफेदब्रेड,पास्ताऔरबेगलकीजगहसाबुतअनाजलें।येनसिर्फपोषणसेभरपूरहोताहैबल्किकईतरहकेहृदयरोगोंकेजोखिमसेभीबचाताहै।साबुतअनाजफाइबरमेंभरपूरहोतेहैं,कब्जकोकमकरतेहैंऔरवजनघटानेमेंमददकरतेहैं मोटापाघटानेयावजनकमकरनेकेआसानतरीकेआप(EasywaytoLoseWeight)अक्सरतलाशतेहोंगे.

आयरनरिचबाजरारोटी-एकस्वस्थभारतीयरोटी।रोटीयारोटलाबनानेकेलिएबाजरेकेआटेकाउपयोगसबसेअधिककियाजाताहै।यहलोहेमेंघुलजाताहै,जोआपकेहीमोग्लोबिनकेस्तरकोबनानेमेंमददकरताहैऔरआपकीमददकरताहै,कमजोरीऔरथकानसेबचारहताहै।यहआपकेएकाग्रतास्तरकोभीबढ़ानेमेंमददकरताहै।जबकिबाजररोटलाकेवलबाजरेकेआटेसेबनायाजाताहै. साथहीस्ट्रेसहार्मोनकोर्टिसोल(Cortisol)कीवजहसेभीवजनबढ़नेकीसमस्याहोसकतीहै. 4किलोग्रामहै. वजनबढ़ानेकेलिएभीबेहदजरूरीहोताहैकिआपदिनभरमेंक्याऔरकिसवक्तखानेवालेहैं।अपनीडाइटचार्टमें.

चाय पीने से नुकसान होता है

इसड्रिककासेवनकरनेसेडायबिटीज2,हाईकोलेस्ट्रोलजैसीबीमारियांठीकहोजातीहैं? जोवजनकमकरनेकेसाथसाथहमारेशरीरकोअच्छाआकरभीदेताहैं? अर्थराइटिसमेंराहत-हल्दीमेंमौजूदएंटी-इंफ्लेमेट्रीप्रोपर्टीजऑस्टियोपरोसिसऔरअर्थराइटिसकेइलाजमेंकारगरहै. डाइटमेंउनचीजोंकोशामिलकरेंजोशरीरकोतोन्यूट्रिशनदेहींसाथहीआपउसेखाकरबोरभीनहों।जैसेकभीअंडे,कभीचने,स्प्रॉउट्स,बीन्स,पालक,पीनटबटर,ब्रेडजैसेकईऑप्शन्सहैंजोशरीरकेलिएबेहदफायदेमंदहैं 6.

नियमसहीसमयपरडिनरखानाहैऔरभूखपररोकलगानेकेलिएसहीसामग्रियोंकोचुननाहै. हमेंऐसेखाद्यपदार्थलेनेचाहिएजिसमेंप्रोटीनज्यादाहो,कार्बकीमात्राकमहो. 5सेनिचेहोताहैतोआपकोहेल्दीनहींबोलाजासकता।अगरआपकाBMI25सेज्यादाहोताहैतोआपओवरवेटकेटेगरीमेंआएंगेवहीं30सेज्यादाBMIहोनेपरआपमोटेहोने(MotaHonekeUpay)कीकेटेगरीमेंआयेंगे।कुछलोगआमतौरपरबहुतपतलेहोतेहैंलेकिनउन्हेंहेल्दीकेटेगरीमेंरखाजाताहै।BMIकेअनुसारवजनयहनहींहोताकिआपहेल्दीनहींहैंयाआपकोहेल्थसंबंधीकोईपरेशानीहै।पुरुषोंकीतुलनामेंलड़कियोंऔरमहिलाओंकावजनकमहोनाबहुतआमबातहोतीहै,औरयहकरीबन2-3गुनाकमहोसकताहै।अगरआपअपनावजनअपनीलम्बाईकेअनुसारबढ़ानाचाहतेहैंयामोटाहोना(MotaHonekeUpay)चाहतेहैंतोयेकोईबड़ीबातनहींहैऔरनहीऐसाकरनेकेलिएआपकोमार्किटसेमहंगेप्रोडक्ट्सकोलेनेकीकोईजरूरतहै।मोटाहोने(MotaHonekeUpay)केलिएबसआपकोथोड़ेव्यायामऔरमेहनतकरनेकीजरूरतहैसाथहीआपकोअपनीखान-पानकीआदतोंऔरलाइफस्टाइलमेंभीसुधारकरनापड़ेगाऔरकुछघरेलूउपाय(Motahonekeghareluupay)करकेभीआपमोटेहोसकतेहैं थोड़ा-साभीवजनबढ़जाएतोउसेकमकरनाकौननहींचाहेगा,लेकिनभागती-दौड़तीदिनचर्यामेंलोगअपनीसेहतकाख्यालनहींरखपाते?

येअश्वगंधाभीकईप्रकारकीहोतीहै,जोपहाड़ोंकेसाथसाथराजस्थानकीजलवायुमेंभीपाईजातीहै. नीचेकीओरझुकनेपरपेटपरदबावपड़ताहैजिससेआपकापेटटोनहोताहै. जीराऔरलहसुनकोघीमेंडालेंऔरभूनें मैंनेकीटोतड़कादालKetoTadkaDalमेंसाधारणसातड़कालगाया।बसथोड़ासाजीराऔरलहसुनकीएकफलीकोमैंघीमेंतलदिया।औरबादमेंहल्दी,लालमिर्चपाउडरभीडालदिया।मैंनेदालमेंपालकभीडालालेकिनयहवैकल्पिकहै(आपअपनेस्वादकेअनुसारपालकडालसकतेहैं)।इसेताजाबनाइएऔरएकबारहीइसेख़तमकरलीजिये।जबहमदालोंपरबातकरहीरहेहैं,तोमैंकीटोजीवनशैलीमेंदूसरीदालोंकोशामिलकरनेकेलिएअपनीइसखोजकोजारीरखूंगी औरमैंआपकोबतादूँकि50ग्रामदालथीड़ीसीलगतीहै,लेकिनकलरातमैंनेखानेमेंइतनीहीदालखायीहैऔरयहदाललगभगएकबाउलभरकरसूपकेबराबरथी।मैंनेपिछलीरातसबसेसंतोषजनकभोजनकियाथाऔरआपसबकेसाथमैंयहअनुभवसाँझाकरनाचाहतीथी।तोअगलीबारजबआपइसतरहकाखानाखानाचाहतेहैंजोआपकोआपकीमाँकीयाददिलाताहोयापरिवारकेसाथरातकेखानेकीयाददिलाताहोतोयहदालबनाइयेऔरमैंअपनेअनुभवसेयहकहसकतीहूंउसरातआपकोचैनकीनींदआएगी हाँमैंउत्साहितहूंक्योंकिदालवापिसआगयीहै, आहारकासहीऔरसंतुलनबनायेरखनास्वस्थशरीरकी,निशानीहैऔरइसकेअसंतुलनसे,कईहानियांउठानीपड़तीहै.


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